क्रिकेट के बदले नियमों का पहला शिकार बना ये खिलाड़ी

punjabkesari.in Saturday, Sep 30, 2017 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्ली: क्रिकेट को और रोमांचक बनाने के उद्देश्य से 28 सितंबर से इस खेल के कई नियमों में बदलाव किया गया। आईसीसी ने बताया है कि क्रिकेट मैचों के दौरान कई बार देखा गया है कि मैदान में किसी खिलाड़ी का व्यवहार सही नहीं होता है। कभी एक खिलाड़ी स्लेजिंग करता है तो कभी अंपायर पर दवाब डालने के लिए ज्यादा अपील करता है। यही नहीं, कई बार मैदान के अंदर खिलाड़ी एक-दूसरे से भिड़ भी जाते हैं। ऐसी हरकतों पर कड़ाई से लगाम लगाने के लिए एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव किए हैं। अब मैदान में ख़राब व्यवहार की वजह से पेनल्टी के रूप में 5 रन के साथ-साथ खिलाड़ी को पूरे मैच से सस्‍पेंड भी किया जा सकता है। इन बदलावों का असर अब क्रिकेट के मैदान पर भी दिखने लगा है। जिसने वहां डोमेस्टिक मैच के दौरान 'फेक फील्डिंग' करते हुए बैट्समैन को डराने की कोशिश की। जिसके बाद उस टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगा दी गई। 

बदले नियमों के पहले शिकार बने मारनस लेब्यूशेग्न
ऑस्ट्रेलिया में हो रहे JLT वनडे कप क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान 'क्वींसलैंड बुल्स' और 'CA-XI' की टीम के बीच खेले गए मैच में दिखा। इस मैच में क्वींसलैंड बुल्स की टीम के फील्डर मारनस लेब्यूशेग्न को नए नियमों के तहत गलत आचरण करने का दोषी पाया गया।

जानिए, पूरा मामला
दरअसल, मारनस बॉल को नहीं पकड़ सके थे, लेकिन फिर भी उन्होंने झूठी फील्डिंग करते हुए, थ्रो फेंकने का नाटक किया, जिससे दोनों बैट्समैन घबराते हुए क्रीज के अंदर चले गए। हालांकि असलियत में मारनस के पास बॉल थी ही नहीं। बाद में बॉल को पीछे लॉन्ग ऑन की ओर जाते देखकर दोनों बैट्समैन ने तेजी से एक रन पूरा कर लिया। इसके बाद मारनस ने अंपायर्स की ओर देखते हुए अपने हाथ ऊपर उठाते हुए गलती के लिए सॉरी भी कहा। लेकिन नए बदलावों को देखते हुए अंपायर्स ने आपस में बात करने के बाद फील्डिंग टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगा दी और बैटिंग टीम को वे रन दे दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News