विंबलडन में चोटिल खिलाड़ियों का लगा तांता

Wednesday, Jul 05, 2017 - 03:26 PM (IST)

लंदन: वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप में पहले राउंड में ही चोटिल खिलाड़ियों का इस कदर तांता लग गया कि रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच जैसे स्टार खिलाड़ियों के मैच देखने पहुंचे प्रशंसकों को जल्द मैच निपटने के कारण निराशा हाथ लगी तो वहीं इससे खिलाड़ियों की फिटनेस पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।  

सेंटर कोर्ट पर करीब 15 हजार दर्शक पूर्व नंबर एक और दिग्गज खिलाड़ी स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के जोकोविच का मैच देखने पहुंचे थे लेकिन उनके विपक्षी खिलाड़ियों मार्टिन क्लिजान और एलेक्सांद्र डोग्लोपोलोव ने मैच के 70 मिनट के भीतर ही पहले राउंड के मैच से हटने का फैसला कर लिया।   

दोनों चोटिल खिलाड़ी पहले ही पूरी तरह फिट नहीं होने के बावजूद मैच में उतरे थे जिसके लिए उनकी काफी आलोचना भी हुई क्योंकि विशेषज्ञों की मानें तो इससे न सिर्फ फिट खिलाड़ियों को मुख्य ड्रा में जगह नहीं मिल सकी बल्कि प्रशंसकों को भी बड़े खिलाड़ियों के मैच देखने से वंचित रहना पड़ा।  टेनिस दिग्गज और बीबीसी पर कमेंट्री कर रहे जॉन मैकेनरो ने इस बात पर नाराजगी जताते हुए कहा कि मुझे लगता है कि टूर्नामैंट में ऐसे खिलाड़ियों के लिए नियम होने चाहिएं जो 100 फीसदी अपना प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। यह किसी के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे बहुत से खिलाड़ी हैं जो फिट हैं और मुख्य ड्रा में खेल सकते थे और इस समय सोच रहे होंगे कि वे उनकी जगह खेल सकते थे।

इससे पहले सोमवार को विंबलडन के पहले दिन आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस ने कूल्हे की चोट के पूरी तरह ठीक नहीं हेाने के कारण नाम वापिस ले लिया था। इसके बाद डेनिस इस्तोमिन और विक्टर ट्रोएकी और फिर क्लिजान तथा डोग्लोपोलोव , जांको टिप्सारेविच तथा क्वींस क्लब के चैंपियन फेलिसियानो लोपेज ने भी अपने अपने पहले दौर के मुकाबले छोड़ दिये।  दिलचस्प खिलाड़ियों के लिए भी भुगतान को काफी बढ़ा दिया है और यह भी इसके पीछे बड़ी वजह मानी जा रही है कि कई टेनिस खिलाड़यिों ने पूरी तरह फिट नहीं होने पर भी पहले दौर में हिस्सा लिया। 

Advertising