फेडरर की रिकार्ड जीत, दूसरे दौर में पहुंचे जोकोविच

Wednesday, Jul 05, 2017 - 08:55 AM (IST)

लंदन: रिकार्ड 8वें खिताब की कवायद में लगे रोजर फेडरर और 3 बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच ने आज यहां पसीना बहाए बिना विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनाई जबकि महिला वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एंजलिक कर्बर ने भी शानदार शुरूआत की।   

दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच और तीसरे वरीय फेडरर की शुरूआत हालांकि अजीबोगरीब रही। इन दोनों को आगे बढऩे के लिए 3 सेट भी नहीं खेलने पड़े। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों के मैच के बीच से हट जाने से दूसरे दौर में कदम रखा। फेडरर 44 जबकि जोकोविच 40 मिनट ही कोर्ट पर रहे।   

फेडरर ने विंबलडन में 85वां मैच जीता और इस तरह से जिम्मी कोनर्स के रिकार्ड को तोड़ा। उन्होंने उक्रेन के अलेक्सांद्र दोगलोपोलोव के मैच के बीच से हट जाने पर दूसरे दौर में प्रवेश किया। जब दोगलोपोलोव ने हटने का फैसला किया तब फेडरर 6-3, 3-0 से आगे चल रहे थे।  इससे पहले जोकोविच के साथ भी ऐसा हुआ। इस सर्बियाई खिलाड़ी ने सेंटर कोर्ट पर मार्टिन क्लिजान पर 6-3, 2-0 से बढ़त बना रखी थी जब स्लोवाकियाई खिलाड़ी ने खेल से हटने का फैसला किया। इस जीत से जोकोविच सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में फेडरर के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए। जोकोविच (234 मैच) ने भी कोनर्स को पीछे छोड़ा। पिछले साल फाइनल में सेरेना विलियम्स से हारने वाली जर्मन खिलाड़ी कर्बर को दूसरे दौर में जगह बनाने में कोई दिक्कत नहीं हुई। उन्होंने अमरीका की इरीना फालकोनी को 6-4, 6-4 से हराकर अपने अभियान की शुरूआत की।   

कर्बर ने पिछले आस्ट्रेलियाई ओपन और यूएस ओपन का खिताब जीता था और इस बार उन्हें विंबलडन खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। वह हालांकि इस साल फ्रेंच ओपन के पहले दौर में हारकर बाहर हो गई थी।  इस शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में झलक दिखायी और सेंटर कोर्ट पर अमेरिकी क्वालीफायर फालकोनी को 87 मिनट में बाहर का रास्ता दिखाया। उन्हें अगले दौर में बेल्जियम की विश्व में 88वें नंबर की खिलाड़ी क्रिस्टीन फ्लिपकेन्स का सामना करना होगा।   

Advertising