विंबलडन में रिकार्ड जीत के लिए तैयार फेडरर

Sunday, Jul 02, 2017 - 02:25 PM (IST)

लंदन : स्विस स्टार रोजर फेडरर कल से यहां शुरू होने वाले विंबलडन ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में ट्राफी के प्रबल दावेदार हैं जिसमें वह रिकार्ड 8वां खिताब हासिल करने के साथ टूर्नामैंट के सबसे उम्रदराज चैम्पियन बनने की कोशिश करेंगे।  

फेडरर अगस्त में 36 वर्ष के हो जाएंगे, उन्हें 12 महीने पहले यहीं पर सेंटर कोर्ट में सेमीफाइनल में 5 सेट तक चले मुकाबले में मिलोस राओनिच से पराजय का मुंह देखना पड़ा था, जिसके बाद आलोचकों ने उन्हें चुका हुआ लिख दिया था।  इस हार के बाद घुटने की चोट के कारण उन्हें साल के बचे हुए दौरे से हटने के लिये बाध्य होना पड़ा था, जिससे वह 2012 तक के अपने 17 ग्रैंडस्लैम खिताब पर ही बरकरार रहे। पर इस साल जनवरी में उन्होंने अपना 5वां आस्ट्रेलियन ओपन अपने नाम किया।  

फेडरर 7 विंबलडन खिताब जीतकर पीट संप्रास की बराबरी पर हैं, लेकिन अब वह उनसे आगे बढ़कर अपने मेजर ट्राफियों की संख्या 19 करना चाहेंगे। हालांकि उनके प्रतिद्वंद्वी एंडी र्मे और नोवाक जोकोविच इतनी फार्म में नहीं हैं, वहीं राफेल नडाल भी अपने घुटने को लेकर थोड़े परेशान हैं कि वह ग्रासकोर्ट का दबाव झेल पाएंगे या नहीं जिससे फेडरर का पलड़ा थोड़ा भारी ही दिखता है। 

फेडरर अपने अभियान की शुरूआत यूक्रेन के एलेक्जैंडर डोलगोपोलोव के खिलाफ करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर एंडी शारीरिक रूप से शत प्रतिशत फिट रहता है तो मैं उसे खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक मानूंगा। यह बिलकुल सरल बात है। इसी तरह नोवाक और राफा के साथ भी कुछ ऐसा ही है। 

Advertising