18 वें ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर फिर से टॉप 10 में शामिल

Monday, Jan 30, 2017 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्ली: ग्रैंड स्लेम खिताबों के बादशाह स्विटजलैंड के रोजर फेडरर अपने 18 वें ग्रैंड स्लैम खिताब की बदौलत पुरुष रैंकिंग में शीर्ष 10 खिलाडिय़ों में लौट आये हैं।  फेडरर ने अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल को पांच सेटों के जबरदस्त संघर्ष में हराकर आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता जो 2012 के विंबलडन के बाद उनका पहला ग्रैंड स्लेम और ओवरआल 18 वां ग्रैंड स्लेम खिताब था। 

फेडरर को इस जीत से सात स्थान का फायदा हुआ और वह 10 वें नंबर पर पहुंच गये।  फाइनल में फेडरर से हारने वाले नडाल को तीन स्थान का फायदा हुआ और अब वह छठे नंबर पर पहुंच गये हैं। फेडरर के 3260 अंक और नडाल के 4385 अंक हैं। फेडरर पिछले वर्ष अक्टूबर तक टॉप टेन खिलाडिय़ों में शामिल थे और नये साल की शुरुआत उन्होंने 16 वीं रैंकिंग के साथ की थी।नडाल गत अक्टूबर तक छठी रैंकिंग पर थे जिसके बाद वह पहली बार वापस छठी रैंकिंग पर लौटे हैं।

चौथे दौर में हारने वाले ब्रिटेन के एंडी मरे का शीर्ष स्थान बरकरार है जबकि दूसरे दौर में हारने वाले पिछले चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच का दूसरा स्थान भी बरकरार है। मरे के 11540 अंक और जोकोविच के 9825 अंक हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने वाले स्विटजरलैंड के स्टेनिसलॉस वावरिंका एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे नंबर पर आ गये हैं जबकि कनाडा के मिलोस राओनिक एक स्थान गिरकर चौथे नंबर पर पहुंच गये हैं। सेमीफाइनल में पहुंचे बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव दो स्थान के सुधार के साथ 13 वें नंबर पर आ गये हैं। 

Advertising