आस्ट्रेलियाई आेपन: सेमीफाइनल में पहुंचे फेडरर, अब वावरिंका से होगा मुकाबला

Tuesday, Jan 24, 2017 - 05:53 PM (IST)

मेलबर्न: रोजर फेडरर आज यहां ‘जाइंट किलर’ मिशा जेवरेव को हराकर पिछले 40 वर्षों में आस्ट्रेलियाई आेपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज पुरूष खिलाड़ी बने जबकि महिला वर्ग में वीनस विलियम्स ने भी यही कारनामा दिखाया। स्विट्जरलैंड के इस खिलाड़ी ने जर्मनी के सर्व और वॉली में माहिर खिलाड़ी जेवरेव की चुनौती को आसानी से पार पाकर सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने के अपने रिकार्ड को 41 तक पहुंचाया। 

जेवरेव ने चौथे दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त एंडी मर्रे को हराया था। फेडरर ने 92 मिनट तक चले मुकाबले में 6-1, 7-5, 6-2 से जीत दर्ज की। अंतिम चार में उनका सामना हमवतन स्टैन वावरिंका से होगा जिन्होंने एक तनावपूर्ण मुकाबले में जो विल्फ्रेड सोंगा को 7-6, 6-4, 6-3 से हराया। पैंतीस वर्षीय फेडरर 1978 में आर्थर एेस के बाद इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गये हैं। वह जिमी कोनर्स के 1991 में 39 वर्ष की उम्र में यूएस आेपन के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद किसी भी ग्रैंडस्लैम के अंतिम चार में जगह बनाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।  

मर्रे और मौजूदा चैंपियन नोवाक जोकोविच के बाहर होने के बाद अब यहां चार बार के चैंपियन फेडरर और 2014 के चैंपियन वावरिंका के अलावा राफेल नडाल के लिए भी खिताब जीतने का अच्छा मौका बन गया है। फेडरर ने मजाकिया अंदाज में कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि वह ( वावरिंका) यहां तक पहुंचा है लेकिन उसे अब इससे एक कदम आगे बढऩे की जरूरत नहीं है। यह पर्याप्त है। ’’ 

Advertising