जूडो में अवतार पर रहेगा दारोमदार

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2016 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब के गुरदासपुर के अवतार सिंह रियो ओलिंपिक के जूडो मुकाबलों में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी के रूप में देश की चुनौती संभालेंगे।  रियो के जूडो मुकाबलों में अवतार क्वालीफाई करने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। 4 साल पहले लंदन ओलिंपिक में भारत के चार जूडो खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया था लेकिन इस बार अवतार ने 90 किग्रा वजन वर्ग में ओलिंपिक में जगह बनाई है। अवतार को कांटिनेंटल कोटा के तहत यह जगह मिली है।  
 
पंजाब के गुरदासपुर के रहने वाले अवतार सशस्त्र पुलिस में कार्यरत हैं और रियो ओलिंपिक के लिए कड़ी तैयारी कर रहे हैं। अवतार ने इस वर्ष गुवाहाटी और शिलांग में हुये दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया था। वह 2011 में एशियाई जूनियर जूडो चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुके हैं। उन्होंने 2013-14 और 2014-15 में सीनियर राष्ट्रीय जूडो चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किए थे।  
 
24 वर्षीय अवतार इस वर्ष अप्रैल में उज्बेकिस्तान में हुई एशियाई जूडो चैंपियनशिप में 5वें स्थान पर रहे। अवतार 10 अगस्त को 90 किग्रा भार वर्ग में अपनी चुनौती रखेंगे। वह ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले देश के 8वें जुडोका बन जाएंगे। अवतार ने रियो ओलंपिक की तैयारी के लिए हंगरी में अभ्यास किया था और वह अपने कोच यशपाल सोलंकी के साथ ब्राजील के सांतोस क्लब में ट्रेनिंग करेंगे। इस क्लब ने ब्राजील को कई ओलिंपिक पदक विजेता खिलाड़ी दिए हैं। अवतार का मानना है कि इस ट्रेनिंग से उन्हें पता लगेगा कि वह रियो में कैसा प्रदर्शन कर पाएंगे। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News