RIO ओलिंपिक को लेकर ब्राजील पुलिस ने किया बड़ा खुलासा!

Wednesday, Sep 06, 2017 - 11:54 AM (IST)

रियो दि जिनेरियो: ब्राजीली पुलिस अधिकारियों ने रियो ओंलिंपिक 2016 को लेकर बड़ा खुलासा किया। उन्होंने कहा है कि देश के ओलिंपिक प्रमुख ने अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति को रिश्वत देकर रियो ओलिंपिक की मेजबानी हासिल करने की साजिश रची थी।  ब्राजील पुलिस ने  एक बयान में कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार की जांच कर रहे हैं जो 2016 ओलिंपिक की मेजबानी रियो को देने के लिए वोट खरीदने के मकसद से किया गया था। 

उन्होंने कहा कि कई देशों में 9 महीने तक की गई जांच में पता चला है कि कुछ धांधली हुई है। पुलिस ने कहा कि ब्राजील ओलंपिक के प्रमुख कार्लोस नुजमैन को पूछताछ के लिए बुलाया गया और उनके घर की तलाशी ली गई। अभियोजकों ने बताया कि नुजमैन को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया हालांकि उनकी गिरफ्तारी नहीं हुई लेकिन उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया।   

इसके अलावा व्यवसायी आर्थर सोरेस की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया गया जिसे रियो सरकार ने ओलिंपिक से पहले मोटी रकम वाले ठेके दिए थे । उनकी पूर्व सहयोगी एलियेने परेरा कावालकेंटे को भी रियो में गिरफ्तार किया गया। उधर स्विटजरलैंड के लुसाने में आईओसी के एक प्रवक्ता ने हैरानी जताते हुए कहा कि आईओसी को मीडिया से इसके बारे में पता चला है और हम पूरी जानकारी हासिल करने के प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा  कि आईओसी को इस मामले में स्पष्टीकरण हासिल करना ही होगा।
 

Advertising