ICC टैस्ट रैंकिंग में नंबर वन बॉलर बने आर. अश्विन

Tuesday, Jul 26, 2016 - 04:07 PM (IST)

दुबई: भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एंटीगा में वैस्टइंडीज के खिलाफ पहले टैस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत टैस्ट गेंदबाजों की आईसीसी की टैस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। भारत ने पहले टैस्ट मैच में पारी और 92 रन से जीत दर्ज की थी। 

 
अश्विन 2015 में साल के अंत में शीर्ष रैंकिंग पर थे। उन्होंने टैस्ट मैच की दूसरी पारी में 83 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे जिससे वह गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने में सफल्ल रही। साथ ही 113 रन की पारी खेलकर बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी उन्हें फायदा हुआ और वह आल राउंडर की सूची में शीर्ष स्थान मजबूत करने में सफल रहे।   
 
अश्विन ने पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह की जगह ली, जिन्होंने पिछले हते फ्ही इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में शुरूआती टैस्ट में 10 विकेट चटाकाकर गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। यासिर आेल्ट ट्रैफर्ड में हुए दूसरे टैस्ट में केवल एकमात्र विकेट हासिल कर पाए थे, जिससे वह जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड और डेल स्टेन के पीछे 5वें स्थान पर खिसक गये।   
 
अश्विन ने एंटिगा टैस्ट में शानदार प्रदर्शन से 5 अंक जुटाए जबकि एंडरसन ने 7 अंक हासिल किए। इसका मतलब है कि टैस्ट से पहले दोनों गेंदबाजों के बीच अंतर अब 3 अंक से कम होकर महज एक अंक का रह गया है। इसके अलावा यासिर ने 46 अंक गंवाए और अब वह शीर्ष पर काबिज अश्विन से 44 अंक से पिछड़ रहे हैं।  

 

Advertising