कोहली और टीम इंडिया के लिए भाग्यशाली रहा है रांची स्टेडियम

Thursday, Oct 05, 2017 - 01:41 PM (IST)

रांचीः आस्ट्रेलिया को एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में 4.1 से हराने के बाद भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 श्रृंखला का आगाज यहां जेएससीए स्टेडियम में करेगी जो मेजबान के साथ कप्तान विराट कोहली के लिए भी भाग्यशाली रहा है। करीब 40000 की दर्शक क्षमता वाले झारखंड राज्य क्रिकेट संघ अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर भारत ने अब तक एक टेस्ट, चार वनडे और एक टी20 मैच खेला है जिसमें से सिर्फ एक वनडे में उसे न्यूजीलैंड के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा है। इस मैदान पर सर्वाधिक रन कोहली के बल्ले से निकले हैं जिन्होंने चार मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 261 रन बनाए । 

जनवरी 2013 में उद्घाटन के बाद से जेएससीए को नवंबर 2015 में टेस्ट वेन्यू का दर्जा मिला। यहां एकमात्र टेस्ट आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल मार्च में खेला गया जो ड्रा रहा। इस मैच को हालांकि आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के नाबाद 178 रन और चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक के लिए याद रखा जाएगा। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर में इस स्टेडियम पर पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच जनवरी 2013 में खेला गया जिसमें भारत ने इंग्लैंड को हराया। नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ जीते वनडे में कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी को शायद ही कोई भूल सका हो।   

उस श्रृंखला में धोनी को आराम दिया गया था और कोहली ने टीम की कमान संभाली थी। कोहली के नाबाद 139 रन की मदद से भारत ने यह आखिरी मैच जीता और श्रृंखला में 5 . 0 से क्लीन स्वीप भी किया था। इसी मैच के जरिये केदार जाधव ने भी भारतीय टीम में पदार्पण करके 20 रन बनाये थे। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अक्तूबर 2013 में यहां खेला गया वनडे बारिश की भेट हो गया था । आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 295 रन बनाये थे जिसमें जार्ज बेली के 98 और ग्लेन मैक्सवेल के 92 रन शामिल थे । भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 27 रन था जब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। बेली मौजूदा टीम में नहीं है लेकिन बिग हिटर मैक्सवेल टी20 टीम का हिस्सा हैं।  

भारत ने यहां आखिरी वनडे अक्तूबर 2016 में खेला हालांकि इसमें उसे न्यूजीलैंड ने 19 रन से हराया। इस मैदान पर एकमात्र टी20 मैच फरवरी 2016 में खेला गया जिसमें भारत ने श्रीलंका पर 69 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने छह विकेट पर 196 रन बनाये थे। मौजूदा सलामी जोड़ी शिखर धवन (51) और रोहित शर्मा (43) ने पहले विकेट के लिये 75 रन जोड़े थे। इसके बाद सुरेश रैना ने 19 गेंद में 30 और फार्म में चल रहे हाॢदक पंड्या ने 12 गेंद में 27 रन बनाये थे। रैना फिटनेस टेस्ट नहीं देने के कारण मौजूदा टीम में नहीं है जबकि पंड्या हाल ही में संपन्न वनडे श्रृंखला में मैन आफ द सीरिज रहे ।वहीं तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने दो और आफ स्पिनर आर अश्विन ने तीन विकेट लिये थे। नेहरा ने फिर टीम में वापसी की है जबकि अश्विन टीम से बाहर हैं। 

Advertising