गोलकीपर राजेश का उम्दा खेल, भारत ने ब्रिटेन को 2-1 से दी शिकस्त

Saturday, Jun 11, 2016 - 10:36 PM (IST)

लंदन : शानदार फार्म में चल रहे गोलकीपर पी आर श्रीजेश के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने चैंपियंस ट्राफी हाकी में अपने से ऊंची रैंकिंग वाले ग्रेट ब्रिटेन को 2 -1 से हराकर जीत का स्वाद चखा। आेलंपिक चंैपियन जर्मनी के खिलाफ कल 3-1 से बढ़त बनाने के बाद 3 -3 से ड्रा खेलने वाली भारतीय टीम ने अपनी गलतियों से सबक लेकर बेहतर प्रदर्शन किया। ब्रिटेन को मिले चार पेनल्टी कार्नर में से सिर्फ एक पर ही गोल हो सका ।  रियो आेलंपिक से पहले आखिरी बड़ा टूर्नामेंट खेल रहे भारत के लिये मनदीप सिंह ने 17वें मिनट और हरमनप्रीत सिंह ने 34वेंं मिनट में गोल दागे जबकि ब्रिटेन के लिए एकमात्र गोल एशले जैकसन ने 35वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर किया ।

पहले क्वार्टर में भारतीय डिफेंस चरमराया हुआ नजर आया और दोनों टीमों ने सुस्त हाकी खेली। थिमैया ने दूसरे ही मिनट में चूक करके ब्रिटेन को पहला पेनल्टी कार्नर सौंपा लेकिन श्रीजेश ने पहले शाट पर और फिर रिबाउंड पर भी गोल नहीं होने दिया। इसके एक मिनट बाद ही मेजबान ने फिर पेनल्टी कार्नर बनाया लेकिन एशले जैकसन के शाट को फिर श्रीजेश ने बचाया। भारत आठवें मिनट में गोल करने के करीब पहुंचा जब रघुनाथ ने सर्कल के भीतर तलविंदर को गेंद सौंपी लेकिन वह नियंत्रण नहीं बना सके। इसके तीन मिनट बाद हरमनप्रीत गेंद को डी के भीतर लेकर गए और निकिन को पास दिया लेकिन उनका निशाना चूका और गेंद बायें पोस्ट से टकराकर निकल गई । दूसरे क्वार्टर की शुरूआत आक्रामक रही और पहले ही मिनट में ब्रिटेन ने भारतीय गोल पर हमला बोला लेकिन कामयाबी नहीं मिली । भारतीयों को इस क्वार्टर में पहले ही प्रयास में सफलता मिली जब 17वें मिनट में एस वी सुनील अकेले गेंद को सर्कल के भीतर लेकर गए। मनदीप ने चार डिफेंडरों को छकाकर गोल दागा।

इसके बाद फिर दोनों टीमें ढीली पड़ती दिखाई दी । ब्रिटेन ने 23वें मिनट में भारतीय गोल पर हमला बोला जब सेंटर फारवर्ड कैटलिन गेंद लेकर सर्कल के भीतर गए लेकिन उथप्पा ने उनके शाट को बचाकर गेंद को बाहर निकाल दिया। उन्हें मामूली चोट भी लगी। ब्रेक के बाद तीसरा क्वार्टर काफी आक्रामक रहा जिसमें भारत ने पेनल्टी स्ट्रोक के जरिये दूसरा गोल दागा। 
Advertising