शहीद-ए-आजम गेम्स 25 अक्टूबर से

Friday, Sep 02, 2016 - 03:42 PM (IST)

जालंधर:  पंजाब राज्य के 50 वर्ष पूरे होने के मौके पर राज्य खेल विभाग विभिन्न खेलों का आयोजन कराएगा जिसके तहत छठे विश्व कबड्डी कप पंजाब-2016 और शहीद ए आजम भगत सिंह खेल मुकाबले आयोजित कराये जाएंगे।  

 
पंजाब खेल विभाग के निदेशक राहुल गुप्ता ने गुरुवार को बताया कि जिला और खण्ड स्तर पर जूनियर तथा सीनियर वर्ग के टूर्नामेंट आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि 30. 5 करोड़ के बजट से विभिन्न खेल मुकाबले कराये जाएंगे। इन मुकाबलों में जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद इनाम राशि देकर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके साथ ही प्रायोजकों की मदद से दूसरी विश्व कबड्डी लीग का भी आयोजन किया जाएगा।  
 
राहुल गुप्ता ने बताया कि विश्व कबड्डी कप पर 19 करोड़, शहीद-ए-आजम भगत सिंह ,खेलों पर 6.50 करोड़ तथा ब्लॉक और जिला स्तर के मुकाबलों पर 5 करोड़ रुपए खर्च होने का बजट तैयार किया गया है। खेल विभाग द्वारा आयोजकों को खेल मैदान और इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि खेल मुकाबलों में विजेता को 25 हजार रुपये, उपविजेता को 20 हजार और तीसरे स्थान पर आने वाले खिलाड़ी को 15 हजार रुपए का इनाम मिलेगा।   
 
 
उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से यूथ क्लब को खेल किट और जिम का सामान भी वितरीत किया जाएगा जिसके लिये एक समिति गठित होगी। सितंबर माह से ही पंजाब के सभी जिलों में यूथ क्लब को खेल सामान बांटना शुरू कर दिया जाएगा।  शहीद-ए-आजम भगत सिंह खेलों का आयोजन 25 से 29 अक्टूबर तक किया जाएगा। बास्केटबाल, फुटबॉल, हैंडबॉल और साइक्लिंग के मुकाबले लुधियाना में, लड़कों के हॉकी, बैडमिंटन और निशानेबाजी मुकाबले जालंधर में, भारोत्तोलन, वालीबाल, जिम्नास्टिक, तीरंदाजी व फैन्सिंग के मुकाबले पटियाला में, मुक्केबाजी, कुश्ती और जुडो के मुकाबले आनंदपुर साहिब में, तैराकी, टेबल टेनिस और लड़कियों की हॉकी के मुकाबले एसएएस नगर में, एथलेटिक्स, रोलर स्केटिंग व खो-खो के मुकाबले संगरूर में तथा कबड्डी के मुकाबले बङ्क्षठडा में करवाए जाएंगे। 
Advertising