ड्रग्स परीक्षण के नतीजें हों सार्वजनिक: नडाल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2016 - 03:18 PM (IST)

मैड्रिड: विश्व के पूर्व नंबर एक टैनिस खिलाड़ी और 14 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता राफेल नडाल ने पूर्व फ्रांसीसी खेलमंत्री के उन पर ड्रग परीक्षण में असफल रहने के लगाए गए आरोपों के बाद अंतरराष्ट्रीय टैनिस महासंघ को पत्र लिखकर अपने करियर में हुए सभी ड्रग्स परीक्षणों के नतीजों को सार्वजनिक करने का आग्रह किया है।  
 
फ्रांस की पूर्व खेलमंत्री रॉसलीन ने नडाल पर असफल ड्रग्स परीक्षणों को छिपाने का आरोप लगाया था जिसके बाद नडाल ने उन पर मुकदमा ठोक दिया। नडाल ने आईटीएफ के अध्यक्ष डेविड हैगर्टी को लिखे एक पत्र में कहा कि टेनिस एक वैश्विक और लोकप्रिय खेल है और खेलों में पारदर्शिता और ईमानदारी होना बेहद आवश्यक है। मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि हमारी स्वायत्त संस्थाओं को संचार को लेकर इसे और बेहतर बनाने के लिये आवश्यक कदम उठाने चाहिए।
 
नडाल ने कहा कि  मैं जानता हूं कि प्रतियोगिता के दौरान और प्रतियोगिता से इतर मेरा कितनी बार ड्रग्स परीक्षण किया गया है लेकिन कृपा करके इन सभी को सार्वजनिक करिए । मेरे सभी ड्रग्स परीक्षणों के बारे में लोगों को जानकारियां उपलब्ध कराइए। लोगों को अपने चहेते खिलाड़ियों के बारे में जानना चाहिये जिससे कम से कम उनकी विश्वसनीयता बनी रहे।
 
उन्होंने साथ ही कहा कि मैं आपको (खिलाड़ियों) को इस बात के लिये भी प्रोत्साहित करना चाहूंगा कि यदि कोई आपके बारे में गलत दुष्प्रचार करता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएं। यह उन लोगों के लिये सबक होगा जो बिना किसी सबूत के खिलाड़ियों पर आरोप लगाते हैं।   
 
उल्लेखनीय है कि पूर्व फ्रांसीसी खेलमंत्री ने नडाल पर आरोप लगाते हुये कहा था कि नडाल ने वर्ष वर्ष 2012 में ड्रग परीक्षण में असफल रहने पर चोट का झूठा बहाना बनाया था और खेलने नहीं उतरे थे।  आईटीएफ ने नडाल के पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए एक बयान में कहा कि हमें नडाल की तरफ से खुद के सभी परीक्षण को सार्वजनिक करने के आग्रह का पत्र मिला है और हम यह दावे के साथ कह सकते हैं कि नडाल कभी भी ड्रग परीक्षण में फेल नहीं पाए गए।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News