स्पेन की चुनौती को तैयार भारत

punjabkesari.in Friday, Sep 16, 2016 - 07:46 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत की वर्ष 2011 के बाद पहली बार डेविस कप विश्व ग्रुप में पहुंचने की उम्मीदों के सामने स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नदाल और डेविड फेरर दीवार बनकर खड़े होंगे लेकिन साथ ही मेजबान टीम के पास भी घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए बड़ा उलटफेर करने का मौका रहेगा। भारत और स्पेन के बीच आर.के. खन्ना टैनिस स्टेडियम में 16 से 18 सितम्बर तक आयोजित होने वाले डेविस कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ मुकाबले के लिए स्पेन की मजबूत राष्ट्रीय टीम में नदाल और फेरर को शामिल किया गया है। इनके साथ 2 अन्य सदस्य फेलिसियानो लोपेज और मार्क लोपेज भी टीम में शामिल हैं।

स्पेन के चारों खिलाड़ी रैंकिंग में भारतीयों से आगे
स्पेन के चारों ही खिलाड़ी विश्व रैंकिंग के लिहाज से भारतीय खिलाडिय़ों से कहीं आगे हैं। नदाल हाल ही में हुए रियो ओलिम्पिक खेलों के एकल सैमीफाइनल में पहुंचे थे और उन्होंने मार्क लोपेज के साथ पुरुष युगल का स्वर्ण पदक जीता था। 14 बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन नदाल विश्व रैंकिंग में चौथे नंबर के खिलाड़ी हैं जबकि फेरर की रैंकिंग 13वीं है। फेलिसियानो लोपेज की एकल रैंकिंग 26 और युगल रैंकिंग 13 है। मार्क लोपेज युगल रैंकिंग में 19वें नंबर के खिलाड़ी हैं।

भारतीयों में उच्चतम रैंकिंग 137वीं
दूसरी ओर भारतीय टीम में शामिल साकेत मिनैनी की एकल रैंकिंग 137 और रामकुमार रामनाथन की 203वीं है। युगल में लिएंडर पेस 63वीं रैंकिंग पर है जबकि रोहन बोपन्ना चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं जो भारत के लिए झटका है। उनकी जगह युवा खिलाड़ी सुमित नागल टूर्नामैंट का हिस्सा हैं जिनकी एकल रैंकिंग 380 और युगल रैंकिंग 693 है। 

स्पेन भारत से 2-1 से आगे
भारत और स्पेन के बीच डेविस कप में 3 बार भिड़ंत हुई है जिसमें स्पेन 2-1 से आगे है। हालांकि आखिरी बार दोनों टीमें 51 वर्ष पहले इंटरजोनल फाइनल में भिड़ी थीं लेकिन भारतीय टीम ने डेविस कप के अपने प्रदर्शन में पहले से काफी सुधार किया है और कोरिया तथा चैक गणराज्य के खिलाफ उसके लाजवाब प्रदर्शन और घरेलू मैदान और घरेलू परिस्थितियों में उसे कमजोर नहीं माना जा सकता है। 
 
शुरूआती एकल में रामकुमार का सामना नदाल से
रामकुमार रामनाथन स्पेन के खिलाफ शुरू होने वाले डेविस कप विश्व ग्रुप प्ले ऑफ में 14 बार के ग्रैंड स्लैम चेम्पियन राफेल नदाल के खिलाफ शुरूआती एकल मुकाबले से भारत के लिए शुरूआत करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय टैनिस महासंघ द्वारा आज घोषित ड्रा के अनुसार दूसरा एकल मैच साकेत मिनैनी और दुनिया के 13वें नंबर के खिलाड़ी डेविड फेरर के बीच होगा।  दूसरे दिन अनुभवी लिएंडर पेस युगल मैच के लिए साकेत मिनैनी के साथ जोड़ी बनाएंगे और फ्रैंच ओपन चैम्पियन फेलिसियानो लोपेज और मार्क लोपेज से भिड़ेंगे। उलट एकल में साकेत का सामना नडाल से होगा जबकि रामनाथन की भिड़ंत फेरर से होगी।  
 
शाम के समय आयोजित होंगे मैच
इस मुकाबले के मेजबान दिल्ली लॉन टैनिस संघ (डी.एल.टी.ए.) ने इसके सफल आयोजन के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं लेकिन पहली बार डी.एल.टी.ए. मैचों को शाम के समय आयोजित करने जा रहा है और भारत के गैर-खिलाड़ी कप्तान आनंद अमृतराज इस बात की आलोचना भी कर चुके हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे स्पेन को मदद मिलेगी। हालांकि डी.एल.टी.ए. ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि ज्यादा संख्या में लोग इस मुकाबले को देखने आ सकें। डी.एल.टी.ए. इस मुकाबले के लिए टिकट नहीं बेचेगा जिससे कि ज्यादा संख्या में युवा टैनिस खिलाड़ी इन दिग्गजों को देखने पहुंच सकें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News