जूनियर विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट: हरमनप्रीत के गोल से भारत सेमीफाइनल में

Thursday, Dec 15, 2016 - 08:28 PM (IST)

लखनऊ: हरमनप्रीत सिंह के 66 वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर दागे गये निर्णायक गोल की बदौलत भारत ने स्पेन को गुरुवार को कड़े संघर्ष में 2-1 से हराकर 11 साल के लंबे अंतराल के बाद पुरुष जूनियर विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली।  भारत ने पूल दौर में अपने सभी तीनों मैच जीते थे लेकिन क्वार्टरफाइनल में उसे स्पेन की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। स्पेन ने 22 वें मिनट में बढ़त बनाकर मेजबान टीम और उसके समर्थकों को चौंका दिया। भारत 57 वें मिनट तक एक गोल से पिछड़ा हुआ था लेकिन सिमरनजीत सिंह ने 57 वेें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर बराबरी का गोल दागा और हरमनप्रीत ने 66 वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर विजयी गोल दाग दिया। 

दिन के अन्य क्वार्टर फाइनल मैचों में गत दो बार के चैंपियन जर्मनी ने इंग्लैंड को 4-2 से , आस्ट्रेलिया ने हालैंड को 2-1 से और बेल्जियम ने अर्जेंटीना को निर्धारित समय में 1-1 की बराबरी के बाद शूटआउट में 4-1 से हराया। भारत का सेमीफाइनल में शुक्रवार को आस्ट्रेलिया के साथ मुकाबला होगा जबकि जर्मनी के सामने बेल्जियम की चुनौती रहेगी। क्वार्टर फाइनल में पराजित हुयी अर्जेंटीना ,इंग्लैंड ,हालैंड और स्पेन की टीमें अब पांचवें से आठवें स्थान के लिये 17 दिसंबर को खेलेंगी जिसमें स्पेन का मुकाबला हालैंड से और अर्जेंटीना का मुकाबला इंग्लैंड से होगा।   

भारत आखिरी बार 2005 में हालैंड के रोटर्डम में हुये विश्वकप में सेमीफइनल में पहुंचा था और फिर स्पेन से पेनल्टी शूटआउट में 5-6 से हारकर चौथे स्थान पर रहा था। भारत ने इस तरह स्पेन से 11 साल पहले मिली हार का बदला चुका लिया। भारत 2001 में खिताब जीतने के बाद अपने पहले खिताब की तलाश में है।  

Advertising