पीवी सिंधू ने लगाई सबसे ऊंची छलांग, बनीं वर्ल्‍ड नंबर 2 खिलाड़ी

Thursday, Apr 06, 2017 - 03:54 PM (IST)

नई दिल्ली: इंडिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट में पहली बार खिताब जीतने के अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत की पीवी सिंधू तीन स्थान की छलांग लगाते ताजा जारी विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू ने स्पेन की कैरोलिना मारिन को ओलंपिक फाइनल में मिली हार का बदला चुकता करते हुए पहली बार इंडिया ओपन का खिताब अपने नाम किया था। 

इंडिया ओपन से पूर्व सिंधू पांचवें नंबर पर थीं लेकिन अपनी खिताबी जीत की बदौलत उन्होंने महिला एकल रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार किया है और वह अब दूसरी रैंकिंग पर पहुंच गई हैं। सिंधू ने इस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में हमवतन और आठवीं रैंकिंग की सायना नेहवाल को, सेमीफाइनल में विश्व की चौथे नंबर की खिलाड़ी कोरिया की सुंग जी ह्यून और फाइनल में विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी मारिन को पराजित किया। 

सिंधू को इंडिया ओपन खिताब की बदौलत 4160 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और अब उनके पास 75759 रेटिंग अंक हैं। यह सिंधू के करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। भारतीय खिलाड़ी ने 2016 का समापन छठी रैंकिंग और 69399 अंकों के साथ किया था। वह 16 फरवरी को अपनी सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर पहुंची लेकिन नौ मार्च को फिर छठे स्थान पर खिसक गयीं। सिंधू ने 16 मार्च को पांचवीं रैंकिंग हासिल की थी।  

Advertising