भारत को निशानेबाजी विश्व कप के पहले दिन पदक, पूजा ने कांस्य जीता

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2017 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्ली: पूजा घटकर ने कुछ तकनीकी दिक्कतों से उबरते हुए आज यहां महिला 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता जिससे भारत ने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में सकारात्मक शुरूआत की।  पूर्व एशियाई चैम्पियन 28 साल की पूजा फाइनल में 228 . 8 के स्कोर के साथ पोडियम में जगह बनाने में सफल रही और यहां डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेेंज में विश्व कप में अपना पहला पदक जीता।  


चीन की मेंगयाआे शी ने 252 . 1 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीतते हुए स्पर्धा में नया विश्व रिकार्ड बनाया। मेंगयाआे की हमवतन डोंग लिजी ने प्रतियोगिता के पहले दिन 248 . 9 अंक के साथ रजत पदक अपने नाम किया।  पिछले साल मामूली अंतर से रियो आेलंपिक कोटा हासिल करने में नाकाम रही पूजा ने फाइनल राउंड की शुरूआत 10 . 4 अंक के साथ की और कुछ मौकों पर चूकने के अलावा अच्छा स्कोर बनाया। वह पहले चरण के बाद 104 . 6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर थीं।  


लिजी ने इस दौरान पूजा को कड़ी टक्कर दी जबकि मेंगयाआे ने शीर्ष पर बढ़त बरकरार रखी।   पूजा ने अपने 19वें और 21वें शाट में क्रमश: 10 . 8 और 10 . 7 अंक के साथ कांस्य पदक पक्का किया।  फाइनल के दौरान पूजा की बंदूक का ‘ब्लाइंडर’ भी गिर गया और उन्हें अंतिम कुछ शाट आंख बंद करके लगाने पड़े।  क्वालीफिकेशन में पूजा 418 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही थी जबकि मेंगयाआे ने 418 . 6 अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया था। लिजी ने 417 . 7 अंक जुटाए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News