PM मोदी का न्योता मेरे लिए गर्व की बातः मल्लेश्वरी

Tuesday, Sep 19, 2017 - 03:15 PM (IST)

नई दिल्लीः ओलंपिक पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता मिशन से जुडऩे पर प्रसन्नता कााहिर करते हुए कहा है कि पीएम मोदी से इस मिशन से जुडऩे का न्योता मिलना उनके लिए गर्व की बात है जिसे वह शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकती। मल्लेश्वरी ने कहा कि उन्हें यह न्योता उनके ओलंपिक पदक जीतने की 17वीं वर्षगांठ के मौके पर प्राप्त हुआ है, जो उनके लिए किसी अमूल्य तोहफे से कम नहीं है। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने मल्लेश्वरी से अनुरोध करते हुए कहा था कि देश की पहली महिला ओलंपिक मेडलिस्ट होने के साथ ही उन्होंने विश्व मानचित्र पर जो अपनी छवि बनाई है, उससे देश को उन पर गर्व है। देश की नारी शक्ति की प्रतीक होने के नाते महिलाओं का स्वास्थ्य और साफ-सफाई देश के लिए कितनी अहम होती है, इससे आप भली-भांति वाकिफ हैं। उन्हें विश्वास है कि इस अभियान में आपकी भागीदारी भारतवासियों को इस अभियान के प्रति प्रेरित करेगी। प्रधानमंत्री ने उन्हें लिखे संदेश में यह भी कहा कि आप अपने अनुभव नरेंद्र मोदी ऐप पर व्यक्त कर सकती हैं। 

मल्लेश्वरी ने 19 सितंबर, 2000 को सिडनी ओलंपिक में देश की पहली महिला ओलंपिक मेडलिस्ट होने का गौरव हासिल किया था। तब मल्लेश्वरी ने कुल 240 किलोग्राम वजन उठाकर कांस्य पदक हासिल किया था। उन्होंने स्नैच में 110 और क्लीन एंड जर्क में 130 किलो वजन उठाकर यह उपलब्धि हासिल की थी। यह उपलिध आज तक कोई भारतीय वेटलिफ्टर हासिल नहीं कर सका है। इसके अलावा मल्लेश्वरी ने 1994 और 1995 में विश्व खिताब भी अपने नाम किया था । उन्हें 1998 के बैंकॉक एशियाई खेलों में रजत हासिल हुआ था। उनके नाम 11 स्वर्ण सहित 29 अंतरराष्ट्रीय खिताब हैं।  

मल्लेश्वरी ने कहा कि वह गोल्ड कोस्ट में आयोजित कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनयनशिप में पर्यवेक्षक की हैसियत से गई थीं, जहां भारतीय वेटलिफ्टरों ने 34 रिकॉर्ड क़ायम करके अपने दबदबे का परिचय दिया था। इस चैंपियनशिप से लौटने के बाद उन्होंने इस बात की कल्पना भी नहीं की थी कि उन्हें उनके ओलंपिक पदक की वर्षगांठ से ठीक पहले प्रधानमंत्री का यह अमूल्य उपहार हासिल होगा। उन्होंने कहा कि 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं पुण्यतिथि है। इस अभियान के अंतर्गत दो अक्टूबर, 2019 तक स्वच्छ भारत की परिकल्पना को साकार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा, Þमैं इस अभियान के साथ जुड़कर देशवासियों से देश को स्वच्छ रखने की अपील करती हूं और यह काम मैं निरंतर करती  रहूंगी।

Advertising