प्रो कबड्डी स्टार्स सीजन 11 ऑक्शन से पहले लीग के सुपरस्टार परदीप और मनिंदर ने विशेष ध्वजारोहण समारोह में हिस्सा लिया

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2024 - 02:04 PM (IST)

मुंबई, 15 अगस्त, 2024: प्राचीन काल से ही कबड्डी भारतीय खेल जगत में सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक रहा है। देश अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और कबड्डी हमेशा से भारत की संस्कृति में गहराई से समाया हुआ है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कबड्डी उस समय चर्चा में आ गया जब प्रो कबड्डी लीग के स्टार परदीप नरवाल और मनिंदर सिंह ने युवा अनस्टॉपेबल के सहयोग से डिज्नी स्टार द्वारा समर्थित सरकारी स्कूल-मुंबई पब्लिक स्कूल का दौरा किया और ध्वजारोहण समारोह में हिस्सा लिया। 

समारोह के बाद, देश के सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले कबड्डी खिलाड़ियों में से एक परदीप और मनिंदर ने स्कूल की कबड्डी टीम के साथ मज़ेदार कबड्डी सेशन का आनंद लिया। एक बहुत ही मज़ेदार कबड्डी सेशन के बाद, खेल के दो दिग्गजों ने प्रो कबड्डी लीग की ओर से मुंबई पब्लिक स्कूल को उपहार और प्रशंसा का प्रतीक भेंट किया। एक अच्छी सुबह का समापन स्कूल द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ।

इस अवसर पर परदीप नरवाल ने कहा, “कबड्डी भारत की संस्कृति का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह आज़ादी से पहले से ही खेला जाता रहा है। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि इतने सारे बच्चे अभी भी इस खेल में बहुत रुचि रखते हैं। आज हमारे लिए यह एक दिल को छू लेने वाला पल था। यहाँ विशेष ध्वजारोहण समारोह में छात्रों के साथ हमे अच्छा लगा। मैं सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ देना चाहूँगा!”

मनिंदर सिंह ने कहा, “हमारे देश के हर कोने में बच्चे कबड्डी खेलते हैं और हमें उम्मीद है कि यह आने वाले सालों में भी जारी रहेगा। कबड्डी हर किसी के खून में है और लोग इस खेल के लिए जो प्यार दिखाते हैं, वह हमें प्रेरित करता है। मैं कबड्डी का समर्थन करने के लिए अपना योगदान देने वाले हर भारतीय को धन्यवाद देना चाहता हूँ, और मुझे उम्मीद है कि वे ऐसा करना जारी रखेंगे। और हम पीकेएल को भी धन्यवाद देना चाहेंगे क्योंकि उन्होंने सभी पहलुओं से इस खेल को बेहतर बनाने में मदद की है। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ, भारत!”

पिछले चार वर्षों में, डिज्नी स्टार ने युवा अनस्टॉपेबल के सहयोग से, भारत भर के सरकारी स्कूलों में बदलाव लाने का काम किया है। वह अपने सीएसआर प्रोजेक्ट- द स्कूल ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम-के माध्यम से हजारों छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। इस अनूठी पहल को ड्रॉपआउट दरों को कम करने और वॉश समर्थन, स्टेम  लैब, डिजिटल क्लासरूम, खेल सुविधाएँ, पुस्तकालय, नई कक्षाएँ और सौर विद्युतीकरण सहित कई तरह की चीजों के माध्यम से शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रोग्राम का समग्र ध्यान तकनीकी रूप से उन्नत और पर्यावरण के प्रति जागरूक स्कूल बनाने पर है, जो एक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है। यह लगातार विस्तारित हो रहा है और अब तक मुंबई, दिल्ली, गुड़गांव, बेंगलुरु, कोच्चि, कीझिलम, कोठामंगलम, कोलकाता, त्रिवेंद्रम, हैदराबाद, चेन्नई और अन्य शहरों के स्कूलों तक पहुँच रहा है।

भारत के बहुत प्यारे और सम्मानित कबड्डी खिलाड़ी 15 और 16 अगस्त को मुंबई में पीकेएल सीजन 11 प्लेयर ऑक्शन में  शामिल होंगे


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Related News