द्रोणाचार्य पुरस्कार से हटाया इस दिग्गज खिलाड़ी का नाम, जानिए पूरा मामला

punjabkesari.in Saturday, Aug 19, 2017 - 02:00 PM (IST)

नई दिल्ली: खेल मंत्रालय ने पैरा खेलों के कोच सत्यनारायण राजू का नाम इस साल द्रोणाचार्य पुरस्कार की सूची से हटा दिया है चूंकि उनके खिलाफ आपराधिक मामला लंबित है जबकि अर्जुन पुरस्कार और खेल रत्न पुरस्कार की सूची में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके मायने है कि टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और भारोत्तोलक संजीता चानू को अर्जुन पुरस्कार नहीं मिल सकेगा। खेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि हमने सत्यनारायण का नाम सूची से हटा दिया है क्योंकि उसके खिलाफ एक मामला लंबित है।

सत्यनारायण रियो पैरालम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले मरियाप्पन थंगावेलू के कोच रह चुके हैं। समझा जाता है कि द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए उनका नाम दिये जाने की लोगों ने आलोचना की थी।  खेलमंत्री विजय गोयल से मंजूरी मिलने के बाद पुरस्कार विजेताओं को ईमेल भेज दिए गए हैं। चयन समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिये दो पैरा एथलीट समेत 17 खिलाडिय़ों के नाम की अनुशंसा की थी जबकि खेलरत्न हाकी खिलाड़ी सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेंद्र झझारिया को दिया जाएगा ।  

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खेलरत्न के लिए पैरा एथलीट दीपा मलिक का नाम शामिल करने का अनुरोध किया था लेकिन मंत्रालय ने सूची में कोईबदलाव नहीं किया। इस पर भी बहस हुई कि रोहन बोपन्ना को सूची में शामिल किया जा सकता है या नहीं जिनका नाम एआईटीए ने देर से भेजा था। बोपन्ना की उपलब्धियां साकेत माइनेनी से अधिक है जिसके नाम की अनुशंसा अर्जुन पुरस्कार के लिए की गई।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News