जमैका के मैक्लियॉड ने बाधा दौड़ में जीता स्वर्ण

Tuesday, Aug 08, 2017 - 08:53 AM (IST)

लंदन: ओलंपिक चैंपियन जमैका के उमर मैक्लियॉड ने अपने देशवासियों के चेहरे पर फिर से खुशी लाते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 110 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया है। हमवतन यूसेन बोल्ट और एलीन थॉम्पसन की 100 मीटर स्पर्धा में मिली हार के बाद मैक्लियॉड ने सोमवार रात बिना कोई गलती किये हुए स्वर्ण जीतकर बोल्ट और थॉम्पसन की हार से मिली निराशा को खत्म कर दिया।   

23 वर्षीय एथलीट मैक्लियॉड ने 13.04 सेकेंड में रेस पूरा कर स्वर्ण अपने नाम कर लिया। उन्होंने इस जीत को बोल्ट को समर्पित करते हुए कहा कि सच पूछिए तो यहां पर मैं जमैका का झंडा ऊंचा रखना चाहता था और मैंने यही किया। यूसेन बोल्ट अभी भी महान है और यह जीत आप लिए है। यहां पर मेरे ऊपर बहुत दबाव था। लेकिन मैंने इसे सकारात्मक रूप में लिया। यह पिछले साल से पूरी तरह से अलग है जब यूसेन, एलीन और मैंने स्वर्ण जीता था।

गत चैंपियन रूस के सर्जेरी शुबेनकोव ने 13.14 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक हासिल किया। शुबेनकोव बिना रूसी झंडे के तहत स्वतंत्र एथलीट के रूप में इस चैंपियनशिप में उतरे और लंदन में पदक जीतने वाले वह पहली रूसी एथलीट बने।   हंगरी के ब्लाजस बेजी ने 13.28 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता। वहीं 5 वर्ष पहले यहां स्वर्ण जीतने वाले विश्व रिकॉर्डधारी अमेरिका के एरीस मेरिट ने शुरुआत तो काफी तेज की लेकिन अंत में वह पीछे रह गए। मेरिट 13.31 सेकेंड के साथ पांचवें स्थान पर रहे। 

Advertising