साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 159 रन से हराया

Saturday, Feb 25, 2017 - 02:17 PM (IST)

वेलिंगटन: कप्तान ए बी डीविलियर्स(85) की रिकॉर्ड पारी और ट्वेन प्रिटोरियस(पांच रन पर तीन विकेट) के करियर के शानदार प्रदर्शन से साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को उसकी जमीन पर शनिवार यहां तीसरे वनडे में 159 रन के बड़े अंतर से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली।  दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया और निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 271 रन बनाये। लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुये मेजबान टीम 32.2 ओवर में 112 रन पर ही ढेर हो गयी। दक्षिण अफ्रीका की जीत में स्टार बल्लेबाज डीविलियर्स की अहम भूमिका रही जिन्होंने 80 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाकर 85 रन बनाये जो उनका 51वां वनडे अर्धशतक भी है।  

डीविलियर्स की इस अर्धशतकीय पारी ने न सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि इसी के साथ वह वनडे में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये और इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली को भी पीछे छोड़ दिया। डीविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के 18वें खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह उपलब्धि दर्ज की है। वह इस मामले में हमवतन जैक्स कैलिस से पीछे दूसरे स्थान पर हैं। लेकिन इस आंकड़े तक पहुंचने में उनका औसत 53.86 और स्ट्राइक रेट 99.94 रहा है। साउथ अफ्रीका  के लिये ओपनर किं्वटन डी काक ने 68 रन की दूसरी बड़ी अर्धशतकीय पारी खेली। फाफ डू प्लेसिस ने 36 और वाएने पार्नेल ने 35 रन का योगदान दिया। कीवी टीम के लिये कॉलिन डी ग्रैंडहोमे ने 40 रन पर सर्वाधिक दो विकेट लिये। 

टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लोकी फग्युर्सन और मिशेल सेंटनेर को एक एक विकेट मिला।  272 रनों के लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड की पारी ताश के पत्तों की तरह सिमट गयी और आठवें नंबर के ग्रैंडहोमे ही नाबाद 34 रन की बड़ी पारी खेल सके। कप्तान केन विलियम्सन ने 23 रन बनाये। कीवी टीम ने अपने आखिरी सात विकेट 64 रन के भीतर गंवाये। साउथ अफ्रीका  टीम ने बेहतरीन गेंदबाजी भी की और 27 साल के प्रिटोरियस ने अपने करियर का बेहतरीन प्रदर्शन कर पांच रन पर न्यूजीलैंड के तीन विकेट उखाड़ दिये। कैगिसो रबादा, पार्नेल,आंदिले फेलुकवायो को दो दो तथा इमरान ताहिर को एक विकेट मिला। 
 

Advertising