होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया ने बनाया यह खास रिकार्ड

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2016 - 11:06 AM (IST)

इंदौर: भारत की आज यहां न्यूजीलैंड पर तीसरे टैस्ट मैच में शानदार जीत के साथ होलकर स्टेडियम में किसी भी प्रारूप के अंतर्राष्ट्रीय मैच में टीम इंडिया के अजेय रहने का रिकॉर्ड बरकरार रहा।  

मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के इस स्टेडियम में भारत पिछले 10 साल के दौरान लगातार 5 मुकाबले जीत चुका है जिनमें 4 एक दिवसीय मैच शामिल हैं। भारत ने तीसरे और अंतिम टैस्ट के चौथे ही दिन आज होलकर स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 321 रन से हराया और सीरीज में 3-0 से ‘क्लीन स्वीप’ कर देशवासियों को विजयादशमी का तोहफा दिया। यह मुकाबला इंदौर ही नहीं, बल्कि पूरे मध्यप्रदेश के इतिहास का पहला टैस्ट मैच था जो भारत की जीत के कारण स्थानीय दर्शकों के लिए खासतौर पर यादगार बन गया।  

करीब 27,000 दर्शकों की क्षमता वाला होलकर स्टेडियम भारतीय टीम के लिए बेहद भाग्यशाली रहा है। दशक भर में इस स्टेडियम में भारत ने इंगलैंड के खिलाफ दो और वैस्टइंडीज व दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक-एक वन डे मैच खेला है और इन चारों में उसने जीत दर्ज की।  वैसे इंदौर में न्यूजीलैंड की टीम भारत के खिलाफ अब तक जीत का स्वाद नहीं चख सकी है। 

न्यूजीलैंड ने आज खत्म टैस्ट से करीब 28 साल पहले मध्यप्रदेश के इस प्रमुख शहर में भारत के साथ एक दिवसीय मैच खेला था और उसमें भी उसे हार झेलनी पड़ी थी।  दोनों देशों की यह भिडंत नेहरू स्टेडियम में 15 दिसंबर 1988 को खेले गए एक दिवसीय मैच में हुई थी, जब दिलीप वेंगसरकर की अगुवाई वाली मेजबान टीम ने जॉन राइट की अगुवाई में आई मेहमान टीम को 53 रन से हराया था।  नेहरू स्टेडियम की हालत खराब होने के कारण इसमें वर्ष 2001 में अंतर्राष्ट्रीय मैचों का आयोजन बंद कर दिया गया था। इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले एमपीसीए के होलकर स्टेडियम में खेले जाने लगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News