भारत-सविता की संघर्षपूर्ण जीत

punjabkesari.in Thursday, Aug 25, 2016 - 10:31 AM (IST)

 ''पंजाब केसरी'' ग्रुप के सहयोग से करवाई जा रही अंडर-9 नैशनल शतरंज चैम्पियनशिप

जालंधर: अंडर-9 नैशनल शतरंज चैम्पियनशिप में 4 चरणों के समापन के बाद लड़कों में शीर्ष वरीयता प्राप्त तमिलनाडु के मास्टर भारत सुब्रमण्यम और लड़कियों में तमिलनाडु की सविता बी 4 अंक बनाकर संयुक्त बढ़त पर हैं। हालांकि आज खेले गए मैच से यह अंदाजा जरूर हो गया कि इन खिलाडिय़ों के लिए यह स्पर्धा जीतना आसान काम नहीं होगा और किसी को भी कम करके आंकना इन्हें काफी महंगा पड़ सकता है। 

 
चौथे चरण में तमिलनाडु के भारत सफेद मोहरों से ओडिशा के शुभम पटनायक के खिलाफ  इटैलियन ओपनिंग खेलते हुए एक समय मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर चुके थे और उन्होंने 24वीं चाल पर अपना प्यादा 7वें खाने तक पहुंचा दिया पर अचानक हाथी की जगह ऊंट चलते हुए उन्होंने शुभम को उनके राजा के ऊपर हमला करने का मौका दे दिया। शुभम ने भी मौके का फायदा उठाते हुए अपनी रानी और घोड़ों से जोरदार हमला किया और 28वीं चाल तक खेल पूरी तरह से उनके पक्ष में झुक गया था पर इसके बाद उन्होंने लगातार अंतराल पर गलतियां कीं और अपनी रानी का इस्तेमाल ही नहीं किया और भारत अंतत: जीतने में कामयाब रहे।
 
वहीं लड़कियों में तमिलनाडु की सविता आज सफेद मोहरों से दिल्ली की शिविका रोहिल्ला से मैच खेल रही थी, खेल पर्क ओपङ्क्षनग में खेला गया और 28 चाल के बाद शिविका ने खेल पर बढ़त बनाते हुए सविता की रानी को बोर्ड के एक कोने पर छुपने को मजबूर कर दिया और जब उनके पास सविता के हाथी और रानी की अनुपस्थिति का फायदा उठाते हुए राजा पर हमला करने का अवसर था, उन्होंने सविता के हाथी के सामने के प्यादे को हटाते हुए उनकी खेल में वापसी करा दी और इसके बाद उनकी लगातार गलतियों ने सविता को जीतने में भरपूर सहयोग किया।  
 
पूरे देश से आए हुए लगभग 250 नन्हे खिलाडिय़ों के बीच 4 चरणों के बाद लड़कों में भारत, महाराष्ट्र के देव शाह के अलावा तमिलनाडु के हर्ष और कार्तिक, तेलंगाना के प्रणीत और वर्षित संयुक्त बढ़त पर हैं। लड़कियों में तमिलनाडु की सविता बी, यशश्वी श्री, रत्नप्रिया, गुजरात की रिद्धी पटेल और पुड्डुचेरी की हर्षवर्धनी 4 अंकों के साथ संयुक्त बढ़त पर हैं।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News