योगेश्वर दत की शादी से पहले उनके भाई ने किया बड़ा खुलासा

Saturday, Jan 14, 2017 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्ली: लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत के लिए रियो ओलंपिक 2016 बेहद निराशाजनक रहा। रियो ओलंपिक के कुश्ती मुकाबले में देश की सवा सौ करोड़ की उम्मीदें थीं कि योगेश्वर देश के लिए गोल्ड मेडल जीतेंगे लेकिन सबकी उम्मीदें मात्र 6 मिनट में धाराशायी हो गईं थी। योगेश्वर को क्वालिफिकेशन राउंड में मंगोलिया के मन्दाखनारन गैंजोरिग के हाथों 0-3 की पराजय का सामना करना पड़ा। मंगोलियाई पहलवान के क्वार्टरफाइनल में हारने के साथ ही भारतीय पहलवान की उम्मीदें टूट गईं और वह रियो से बाहर हो गए। योगेश्वर अब जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं लेकिन इससे पहले ही उनके रियो में हारने की वजह सामने आ गई। 

योगेश्वर के भाई मुकेश ने खुलासा किया कि रियो में एक सप्ताह पहले प्रैक्टिस के दौरान योगेश्वर की पीठ में चोट लग गई थी। हालांकि, चोट इतनी गंभीर नहीं थी कि मैच न खेल पाए। दूसरा, रियो जाने से पहले जार्जिया में घुटने में भी दर्द महसूस हुआ था। फिर भी योगेश्वर गोल्ड जीतने के प्रति पूरी तरह आश्वस्त था, लेकिन वह उसका दिन नहीं था। इसलिए वह मैच हार गए। योगेश्वर दत्त ने अपनी फेसबुक अकाउंट पर एक फोटो जारी किया था। इसमें दिखाया गया है कि उसे कब-कब और कहां-कहां चोट लगी। इसके बावजूद 2004, 2008, 2012 और 2016 के ओलंपिक में योगेश्वर ने हिस्सा लिया था। 2012 के लंदन ओलंपिक में योगेश्वर ने कांस्य पदक तक जीता। हालांकि, अपने आखिरी ओलंपिक में योगेश्वर अप्रत्याशित तरीके से हार गए थे।

योगेश्वर के भाई मुकेश ने बताया था कि मैच के बाद योगेश्वर से बात हुई थी। उसने बताया कि, ज्यादा कुछ नहीं कहूंगा। आज उसका दिन नहीं था। मुकेश ने खुलासा किया कि एक सप्ताह पहले रियो में प्रेक्टिस के दौरान योगेश्वर की पीठ में चोट लग गई थी। जबकि 15 दिन पहले घुटने में दर्द हुआ था। इतना ही नहीं, 2004 से अब तक 10 बार चोट लगी। इसके बावजूद वह ओलपिंक तक पहुंचा, यह किसी से कम नहीं है।

Advertising