DRS का सबसे विवादास्पद पहलू है अंपायर कॉल

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2017 - 07:05 PM (IST)

नई दिल्ली: बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट के दौरान आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ के डीआरएस लेने के लिये ड्रैसिंग रूम की ओर इशारा करने को लेकर अच्छा खासा विवाद उठा लेकिन इस विवाद में अंपायर कॉल का मुद्दा पूरी तरह नकारअंदाज हो गया। अंपायर फैसला समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) में अंपायर कॉल इस समय सबसे बड़ा विवादास्पद मुद्दा है जिसमें मुख्यत: पगबाधा के फैसलों पर अंपायर कॉल ही अंतिम निर्णय होता है। चाहे अंपायर के फैसले पर डीआरएस ही क्यों न ले लिया गया हो। बेंगलुरू टेस्ट में कुछ ऐसे वाक्ये हुये जिनसे यह साबित होता है कि अंपायर कॉल में सुधार करने की जरूरत है। पूर्व भारतीय कप्तान और अब मशहूर कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने भी अंपायर कॉल की कड़ी आलोचना की है और उनका कहना है कि यदि अंपायर का फैसला ही माना जाना है तो फिर डीआरएस की जरूरत क्यों है।  

भारत की दूसरी पारी के दौरान कप्तान विराट कोहली उन्हें पगबाधा आउट दिये जाने के फैसले और उनका डीआरएस खारिज होने से खासे उखड़े हुये नकार आये थे। विराट का इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं चल रहा था और उन्हें दूसरी पारी में तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की गेंद पर पगबाधा आउट दे दिया गया। विराट ने तुरंत डीआरएस की ओर इशारा किया क्योंकि उनका महसूस करना था कि गेंद ने पहले बल्ले को छुआ और फिर पैड से टकराई। तीसरे अंपायर रिचर्ड कैटलबोरो ने कई रिप्ले देखने के बाद मैदानी अंपायर के निर्णय को कायम रखा। कैटलबोरो ने मैदानी अंपायर से कहाÞ इस बात की पुष्टि करने के कोई स्पष्ट प्रमाण नही है कि गेंद ने पहले बल्ले को छुआ।

रिप्ले में मामला इतना नजदीकी था कि यह कह पाना मुश्किल था कि गेंद का पहले संपर्क कहां हुआ था। तीसरे अंपायर को भी इसका फैसला करने में कई बार रिप्ले देखने पड़ गये। भारतीय कप्तान इस फैसले से भी काफी नाराज नजर आये और ड्रैसिंग रूम में पहुंचने के बाद ही अपने आप से ही कुछ कहते रहे। भारत के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने भी तीसरे अंपायर के फैसले पर हैरानी जताई। बांगड़ ने कहाÞ हम काफी हैरान थे। दिलचस्प है कि भारतीय कप्तान ने ही टीम इंडिया की द्विपक्षीय सीरीज में डीआरएस को लागू करने की वकालत की थी।  आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में स्मिथ का विकेट गिर चुका था जिसे लेकर खासा विवाद हुआ था। स्मिथ के आउट होने के बाद बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा की एक गेंद तेजी से अंदर आयी और स्टप्स के सामने मिशेल मार्श के पैड से जा टकराई। भारतीयों ने अपील की लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। जडेजा ने विराट से मंत्रणा की और डीआरएस मांग लिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News