अब आईसीसी विमेन चैंपियनशिप में दिखेगा मिताली राज एंड कंपनी का जादू

punjabkesari.in Tuesday, Oct 10, 2017 - 07:16 PM (IST)

नई दिल्ली:  भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने मंगलवार को दिल्ली मे पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा की मौजूदगी में आईसीसी विमेन चैंपियनशिप के दूसरे सीजन की लॉन्चिंग की। इस चैंपियनशिप का शुभारंभ बुधवार को होगा और इसके माध्यम से टीमें 2021 विश्व कप मे अपनी जगह पक्की कर सकेंगी।

विमेन चैंपियनशिप से जुड़ी कुछ खास बातें:
- चैंपियनशिप  का दूसरा सीजन 2017 से 2020 तक खेला जाएगा
-भारत प्रतियोगिता का पहला दौर 5 से 10 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा
-टॉप तीन टीमों को महिला विश्वकप में सीधा प्रवेश का मौका मिलेगा

 

तीन नई टीमें हिस्सा लेंगी
इस बार पिछले सीजन में हिस्सा लेने वाली टीमों के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज भी शामिल होंगी। भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका टीमों ने इसके पहले सीजन में हिस्सा लिया था।  प्रतियोगिता के पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच होगी। इसके बाद पुरुषों टीम की तरह इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच विमेन एशेज सीरीज खेली जाएगी तो नवंबर में पाकिस्तान न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। भारतीय महिला टीम चैंपियनशिप के हिस्से के तौर पर दक्षिण अफ्रीका के किंबर्ले में पांच और सात फरवरी को दो मैच खेलेगी, जबकि सीरीज का अंतिम मैच पोचेस्ट्रूम में दस फरवरी को होगा।

अब विमेन क्रिकेटरों को Role Model माना जा रहा है
आईसीसी इवेंट के मौके पर मिताली राज ने कहा कि विश्व कप के बाद लोगों की सोच में बदलाव आया है और उन्हे विमेन क्रिकेटरों की ज़िंदगी के बारे जानने की जिज्ञासा रहती है। मिताली ने यह भी कहा कि अब युवा लड़कियां सचिन तेंदुलकर और राहुत द्रविड नहीं बल्कि हरमनप्रीत कौर और झूलन गोस्वामी जैसी बनना चाहती हैं। टेस्ट क्रिकेट के बारे पूछे जाने पर उन्होंन कहा कि खिलाड़ी के तौर पर उनहे यह फार्मैट ही सबसे ज्यादा पसंद है हालांकि विमेन क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए टी-20 और वनडे क्रिकेट बेहद ज़रूरी है कयोंकि लोग छोटे फार्मैट को अधिक पसंद करते हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News