मिताली ने कहा- अब अगले साल होने वाले T-20 विश्व कप पर होगी निगाहें

punjabkesari.in Thursday, Jul 27, 2017 - 01:59 PM (IST)

नई दिल्ली: पिछले 18 साल से भी अधिक समय से भारतीय महिला क्रिकेट की रीढ़ बनी मिताली राज ने अभी अपने भविष्य को लेकर कुछ भी तय नहीं किया है तथा फार्म व फिटनेस होने पर वह अगले विश्व कप में भी खेल सकती हैं लेकिन फिलहाल उन्होंने अपनी निगाह अगले साल वेस्टइंडीज में होने वाली ट्वंटी 20 विश्व चैंपियनशिप पर टिका दी हैं।   

अगले विश्व कप को लेकर मिताली ने दिया ये बयान 
बीसीसीआई ने आज यहां इंग्लैंड में हाल में संपन्न हुए आईसीसी महिला विश्व कप में उप विजेता रही भारतीय टीम की खिलाड़ियों को 50-50 लाख रूपए और सहयोगी स्टाफ को 25-25 लाख रूपए देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर मिताली ने भविष्य की अपनी योजनाओं का भी खुलासा किया। मिताली से जब पूछा गया कि क्या वह अगले विश्व कप में भी खेलना चाहती हैं, उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी होने के नाते हर कोई चाहता है वह खेले। जब तक मेरी फार्म और फिटनेस रहती है मैं तब तक खेलना चाहूंगी। अभी अगले विश्व कप में 4 साल का समय है और इस बीच क्या होगा कोई नहीं जानता। हमारा ध्यान अब फिलहाल अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप पर है।  

असली परीक्षा टेस्ट मैचों में होती है: मिताली
मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1999 में पदार्पण किया था लेकिन तब से लेकर अब तक वह केवल दस टेस्ट मैच खेल पाई हैं। बीसीसीआई से जुडऩे के बाद पिछले 11 वर्षों में उन्होंने केवल दो टेस्ट मैच खेले हैं।  इस बारे में पूछने पर भारतीय कप्तान ने कहा कि किसी क्रिकेटर के कौशल की असली परीक्षा टेस्ट मैचों में होती है। एकाग्रता, संयम और कौशल के लिहाज से टेस्ट खेलना जरूरी है। महिला टेस्ट भी जरूरी है लेकिन अभी टी20 का जमाना है तथा टी20 और वनडे से खेल को आगे बढ़ाने में मदद मिल रही है। टेस्ट भी महत्वपूर्ण है लेकिन अगर भारतीय टीम इसके लिए तैयार है तो दूसरी टीम भी तैयार होनी चाहिए। 

मुझे अपनी साथी खिलाड़ियों पर गर्व है: मिताली
मिताली ने कहा कि विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन का कारण इसके लिए बेहतर तैयारियां रही।  उन्होंने कहा कि विश्व कप में जाने से पहले किसी ने नहीं सोचा था कि हम फाइनल में पहुंचेंगे। यह विश्वकप वास्तव में कड़ा था लेकिन हमारी तैयारियां अच्छी थी। हमने इससे पहले कुछ महत्वपूर्ण श्रृंखलाएं खेली और इसके लिए मैं बीसीसीआई का आभार व्यक्त करना चाहती हूं। मिताली ने कहा कि मुझे अपनी साथी खिलाड़ियों पर गर्व है। उन्होंने बहुत अच्छी क्रिकेट का प्रदर्शन किया। सहयोगी स्टाफ की भूमिका भी अहम रही। कैसी भी परिस्थिति रही हो ड्रेसिंग रूम का माहौल हमेशा सकारात्मक रहा। इससे खिलाड़ियों ने हर मैच में बेहतर प्रदर्शन किया। हम एक परिवार की तरह रहे और इसका असर मैदान पर भी दिखा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News