ये खास रिकार्ड बनाकर धोनी ने गिलक्रिस्ट को छोड़ा पीछे, पहुंचे वर्ल्ड रिकॉर्ड के करीब

Saturday, Jul 01, 2017 - 12:17 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच हो रहे तीसरे एक दिवसीय मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 93 रनों से शिकस्त दे दी। वेस्टइंडीज की पूरी टीम 38.1 आेवर में 158 रन बनाकर आल आउट हो गई। इस मैच में धोनी ने शानदार पारी खेलकर एक बड़ा रिकार्ड अपने नाम किया है, इसके साथ ही धोनी वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के करीब पहुंच गए है। 

वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के सिर्फ 2 कदम दूर 
दरअसल, धोनी ने वनडे करियर में 70वीं बार नॉटआउट रहे। सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक और श्रीलंका के चामिंडा वास (72) उनसे आगे हैं। इस रिकार्ड को हासिल करने के लिए वह सिर्फ 2 कदम ही दूर है।

सर्वाधिक रन बनाकर एडम गिलक्रिस्ट को छोड़ा पीछे
धोनी अब रनों के लिहाज से गिलक्रिस्ट को पछाडक़र दूसरे सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इस उपलब्धि को हासिल कर एडम गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ दिया है। जी हां, धोनी अब रनों के लिहाज से गिलक्रिस्ट को पछाडक़र दूसरे सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 79 गेंदों पर 78 रन की पारी की बदौलत वनडे में 9442 रन हैं। उन्होंने इस मामले में गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ा, जिनके नाम वनडे में 9410 रन हैं। भारत में धोनी से अधिक सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के ही रन हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय मैच में सिर्फ एक बार धोनी (95 रन) ने अधिक रन की पारी खेली है। 

धोनी के अलावा इन खिलाड़ियों ने बनाया खास रिकार्ड 
इसके अलावा इस मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज अश्विन ने सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 111वें वन-डे में हासिल की। अनिल कुंबले ने 106वें वन-डे में ऐसा कारनामा करके रिकॉर्ड अपने नाम किया और पियूष चावला के बाद कुलदीप यादव शुरुआती दो वन-डे मैचों में 3-3 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

Advertising