न्यूजीलैंड के विकेटकीपर ल्यूक रोंची ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Thursday, Jun 22, 2017 - 02:14 PM (IST)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के विकेटकीपर ल्यूक रोंची ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास ले लिया है। उन्होंने शुक्रवार को एक प्रेसवार्ता के दौरान इस बात का ऐलान किया। ल्यूक रोंकी ने न्यूजीलैंड से पहले ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। इसके बाद वह न्यूजीलैंड की टीम में शामिल हुए।

टीम में निभाई है अहम भूमिका
रोंची ने साल 2013 में न्यूजीलैंड की ओर से डेब्यू किया। उन्होंने टीम की तरफ से चार टेस्ट, 85 वनडे और 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल। साल 2015 विश्व कप में जब न्यूजीलैंड ने फाइनल में जगह बनाई, उस समय रोंकी टीम के सदस्य थे। उन्होंनेे वनडे में 23.67 की औसत, 114.50 के स्ट्राइक रेट से वनडे में रन बनाए। वहीं टी20 में उन्होंने 18.89 के औसत और 141.33 की औसत से रन बनाए। अपने करियर के उत्तरार्ध में उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए ओपनर की अहम भूमिका निभाई।

क्रिकेट खेलना एक सपना सच होने जैसा
संन्यास का एलान करते हुए रोंची ने कहा कि वो वेलिंग्टन और अन्य टी-20 लीग के लिए खेलते रहेंगे। इसके बाद उन्होंने कहा ‘‘ न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट खेलना एक सपना सच होने जैसा था। इस टीम के लिए खेलते हुए मैंने काफी अच्छा समय बिताया। 2015 विश्व कप, विदेशी दौरे यह सब एक सुनहरे पल थे। क्रिकेटे के कारण आपको अपने परिवार वालों से काफी दूर रहना पड़ता है और मैं अपनी पत्नी और बच्चों का शुक्रगुजार  हूं कि उन्होंने उस समय मुझे काफी सपोर्ट किया।’’

Advertising