कभी खुशी कभी गम के साथ खत्म हुआ मैसी का YEAR 2016

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2016 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्ली: अर्जेंटीना के इस नामी फुटबॉल खिलाड़ी के लिए साल 2016 कभी खुश कभी गम के साथ खत्म हुआ। वो नामी खिलाड़ी हैं लियोनेल मेसी। मेसी के लिए यह साल मुश्किलों से कम भरा नहीं रहा। 27 जून को हुए कोपा अमेरिका कप के फाइनल में मेसी की टीम अर्जेंटीना को चिली के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हार का सदमा मेसी से सहा नहीं गया और उन्होंने मैच के बाद कुछ ऐसा एलान किया जिससे पुरी दुनिया हिल गई।

10 साल की उम्र में मैसी हुए बीमारी के शिकार
मैसी का जन्‍म अर्जेंटीना के सांटा फे राज्‍य में हुआ। उनके माता-पिता इटैलियन और स्‍पैनिश मूल के हैं। मैसी चार साल की उम्र से ही फुटबॉल खेलने लग गए थे। 10 साल की उम्र में मैसी को ग्रॉथ हॉर्मोन डेफिशिएंसी बीमारी हो गई थी। इसके चलते उनका शारीरिक विकास रूक गया। इस बीमारी के इलाज के लिए मैसी माता-पिता के पास पैसे नहीं थे। फुटबॉल क्‍लब बार्सिलोना ने मैसी के इलाज का खर्चा उठाया और उन्‍हें अपनी टीम में शामिल कर लिया था।

चिली ने तोड़े मैसी के सपने
कोपा अमेरिका के फाइनल में खेलने जब मैसी मैदान पर थे तो उनके सामने अपने देशों को 23 साल बाद कोई बड़ा खिताब जिताने की चुनौती थी जिसमें वह कामयाब नहीं हो सके। मैसी के अर्जेंटीना को खिताब के सपने चिली से मिली हार के बाद टूट गए। चिली ने मेसी की टीम अर्जेंटीना को पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा दिया था। मेसी ने अर्जेंटीना को मिली पहली पेनल्टी किक मिस कर दी थी। अमेरिका कप खिताब नहीं जीतने से मेसी मैदान पर फूट-फूटकर रो पड़े। 

संन्यास लेकर सबको चौंकाया
फुटबॉल की दुनिया में लियोनेल मैसी को सबसे महान खिलाड़ी का दर्जा दिया गया है। लेकिन वे चौथी बार कोपा खिताब जीताने में नाकाम रहे जिसके बाद उन्होंने दुख में अंतरर्राष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने का फैसला लिया। उनके द्वारा अचानक लिए गए इस फैसले ने सबको चौंका दिया। उनके फैंस का रो-रो कर बुरा हाल हो गया।

राष्ट्रपति ने की थी अपील
महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री ने लियोनल मेसी से अपील की थी कि वह राष्ट्रीय टीम को ना छोड़े। राष्ट्रपति के साथ महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना ने भी मैसी को अंतराष्ट्रीट फुटबॉल से संन्यास ना लेने की अपील की। उन्होंने कहा था कि मेसी अभी लंबे समय तक मैच खेल सकते हैं, उन्हें इतनी जल्दी हार नहीं माननी चाहिए। 

टैक्‍स चोरी के लगे आरोप
मैसी पर आरोप है कि टैक्‍स बचाने के लिए उन्‍होंने टैक्‍स हेवन देशों में कंपनी बनाई। इस मामले में सुनवाई चल रही है। मैसी और उनके पिता के खिलाफ स्पेन के बार्सिलोना की एक अदालत में करीब 45 लाख डॉलर के कर गबन के मामले में केस चल रहा है। मैसी अर्जेंटीना की ओर से सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्‍होंने कोपा अमेरिका कप के सेमीफाइनल में अमेरिका के खिलाफ गोल दागकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। लियोनल मैसी दूसरे सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी है। 2016 में उन्‍होंने 81.4 मिलियन डॉलर की कमाई की। 

साल के अंत में फैंस को मिली खुशखबरी
हाल ही बार्सिलोना क्लब के अध्यक्ष जोसेप मारिया बार्टोमियू ने कहा कि वह अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मैसी को क्लब में बनाये रखने के लिए उन्हें इतना वेतन देंगे कि वह दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी बन जाएंगे। बार्टोमियू ने कहा कि लियो दुनिया के और फुटबाल इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं और हम चाहते हैं कि वह हमारे क्लब के साथ ही रहें। हम निश्चित ही लियो के साथ समझौता करेंगे लेकिन मैं अभी आंकड़ों के बारे में बात नहीं कर सकता हूं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News