मेसी बैलून डि’आेर की दौड़ में सबसे आगे

Sunday, Jan 10, 2016 - 01:35 PM (IST)

रिख : बार्सिलोना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी पांचवीं बार फीफा के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाडी को दिये जाने वाले बैलून डि''ओर ट्राफी हासिल करने की दौड में सबसे आगे हैं। ज्यूरिख में सोमवार को इस पुरस्कार की घोषणा की जाएगी और माना जा रहा है कि मेसी तीन बार के विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो से यह ट्राफी वापस हासिल कर सकते हैं। अर्जेंटीना के मेसी के अलावा बार्सिलोना में उनके साथी और ब्राजीली स्ट्राइकर नेमार भी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी बनने की दौड में शामिल है।

नेमार को पहली बार उन आखिरी तीन खिलाडियों की सूची में जगह मिली है जो इस पुरस्कार की दौड में बने हुए हैं। मेसी ने इससे पहले 2009 से 2012 तक लगातार चार बार यह पुरस्कार हासिल किया। उन्होंने 2015 में बार्सिलोना की तरफ से 48 गोल किए। दूसरी तरफ रोनाल्डो के लिए यह उतार चढाव वाला वर्ष रहा। पुर्तगाल के इस स्ट्राइकर ने भले ही 52 मैचों में 54 गोल किए लेकिन उनकी टीम रीयाल मैड्रिड का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। रोनाल्डो ने 2008, 2013 और 2014 में यह पुरस्कार हासिल किया था

नेमार इस बार मेसी और रोनाल्डो के बैलून डि''ओर पर आधिपत्य को समाप्त करने के लिये सबसे बडा खतरा बनकर उबरे हैं. इन दोनों के इस पुरस्कार पर आधिपत्य जमाने से पहले काका आखिरी खिलाडी थे जिन्होंने 2007 में इसे जीता था। नेमार ने पिछले सत्र में 42 गोल किए। महिलाओं के वर्ग में अमेरिका की विश्व कप विजेता कप्तान कारिल लायड, जापानी मिडफील्डर अया मियामा और जर्मनी की संन्यास ले चुकी स्ट्राइकर सीलिया सासिच फीफा की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाडी के लिए पुरस्कार की दौड में शामिल हैं।

Advertising