बॉक्सिंग लीजेंड मोहम्मद अली के बेटे को एयरपोर्ट पर किया गया शर्मिंदा, पूछा - 'Are you muslim'

Saturday, Feb 25, 2017 - 12:53 PM (IST)

नई दिल्‍ली: बॉक्सिंग लीजेंड मोहम्‍मद अली के बेटे को उस वक्‍त बेहद शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ा जब अमेरिका में एयरपोर्ट पर उन्‍हें दो घंटे रोककर रखा गया और उनसे लगातार पूछताछ की गई। इस दौरान अधिकारी लगातार जूनियर अली से यही पूछते रहे कि 'क्‍या वह मुस्लिम हैं'। उनका यह नाम किसने दिया।

30 मिनट तक की पूछताछ
मोहम्मद अली जूनियर अपनी मां खालिहा अली के साथ 7 फरवरी को जमैका से आ रहे थे, तभी आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में लिया और 30 मिनट तक उनसे पूछताछ की। कोई भी आपराधिक रिकॉर्ड ना होने और अमेरिकी पासपोर्ट होने के बावजूद उनका धर्म पूछा गया। इस दौरान खालिहा अली ने अपने पूर्व पति मोहम्मद अली के साथ अपनी फोटो आव्रजन अधिकारियों को दिखाई, जिसके बाद उन्हें हिरासत में नहीं लिया गया, जबकि मोहम्मद अली जूनियर की उस समय अपने पिता के साथ कोई फोटो नहीं थी।

सवालों से हैरान हुए जूनियर अली
पूछताछ के दो घंटे मोहम्‍मद अली जूनियर के लिए ऐसे थे जैसे वह कोई बड़े क्रीमिनल हों। इस पूछताछ का खलीला ने भी विरोध किया, लेकिन अधिकारियों के आगे उनकी नहीं चल सकी। खलीला का कहना था कि उनका बेटा कोई क्रीमिनल बैकग्राउंड का नहीं है जो अधिकारी उससे इस तरह से पूछताछ कर रहे हैं। हालांकि इस लंबी पूछताछ के बाद और क्रिस के दखल के बाद अधिकारियों ने उन्‍हें छोड़ दिया, लेकिन अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के पूर्व में दिए आदेश का असर किस कदर यहां पर हावी है यह इसका एक सीधा सा उदाहरण है।

ट्रंप ने दिये हैं सख्ती से आदेश
गौरतलब हो कि राष्ट्रपति बनने के बाद से डोनाल्ड ट्रंप प्रवासियों पर सख्त हैं। उन्होंने सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक रखी है। कहा जा रहा है कि अमेरिका में बदली हवा के दौर में वहां रहने वालों को अनिश्चितताओं के दौर से गुजरना पड़ रहा है।
 

Advertising