T-20 के सीजन 10 में छाया हुआ है लेग स्पिनरों का जादू

Wednesday, Apr 19, 2017 - 04:45 PM (IST)

नई दिल्ली: टी 20 के सीजन 10 में इस बार लेग स्पिनरों का जादू छाया हुआ है और ये गेंदबाज शुरूआती 20 मैचों में 39 विकेट हासिल कर चुके हैं।  सभी टी 20 में अगर शुरूआती 20 मैचों के आंकड़े देखे जाएं तो लेग स्पिनरों द्वारा 39 विकेट सबसे ज्यादा हैं। लेग स्पिनरों के मुकाबले ऑफ स्पिनर , लेफ्ट आर्म स्पिनर और चाइनामैन गेंदबाजों का कुल प्रदर्शन देखें तो वे इस बार अब तक कुल मिलाकर 37 विकेट हासिल कर पाए हैं।   

टी 20 के सीजन 10 में लेग स्पिनरों ने अन्य स्पिनरों के मुकाबले कहीं ज्यादा ओवर फेंके हैं और उन्होंने ऑफ स्पिनरों के मुकाबले दोगुनी गेंदें डाली हैं। टी 20 में खेल रहे सभी स्पिनरों ने अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान 5 मैचों में 9 विकेट लेकर सबसे आगे और सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अब तक दूसरे नंबर पर हैं।  राशिद का यह पदार्पण टी 20 है और वह चैंपियन हैदराबाद की ओर से खेल रहे हैं। 

टी 20 के सीजन 10 की नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के जिस धुरंधर लेग स्पिनर इमरान ताहिर को किसी ने खरीदने योग्य नहीं समझा था उसे अंत में राइजिंग पुणे  ने अपनी टीम में शामिल किया और वह 5 मैचों में 8 विकेट ले चुके हैं। बेंगलुरू की ओर से खेल रहे युवा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 6 मैचों में 7 विकेट लिए हैं। बेंगलुरू की ओर से ही खेल रहे वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री ने 2 मैचों में 5 विकेट लिए हैं जिसमें हैट्रिक भी शामिल है। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा 4 मैचों में 5 विकेट ले चुके हैं। 

Advertising