ख्वाजा बने ICC के पहले उपाध्यक्ष

Saturday, Jun 24, 2017 - 03:45 PM (IST)

लंदन: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने अपने संविधान संशोधन के बाद बनाये गए नए उपाध्यक्ष के पद पर सिंगापुर क्रिकेट के प्रशासक इमरान ख्वाजा को नियुक्त किया है। आईसीसी ने लंदन में अपनी सालाना बैठक में ही उपाध्यक्ष का नया पद गठित किया है जिसका काम अध्यक्ष की अनुपस्थिति में वैश्विक संस्था में उनके कामकाज को संभालना तथा प्रतिनिधित्व करना है। वैश्विक संस्था के मौजूदा अध्यक्ष फिलहाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर हैं।  

ख्वाजा पेशे से वकील हैं जो कई वर्षाें से आईसीसी बोर्ड का अहम हिस्सा रहे हैं। उनकी मुख्य भूमिका एसोसिएट देशों का बतौर अध्यक्ष रही है लेकिन वह वैश्विक संस्था में कई महत्वपूर्ण समितियों में आईसीसी के वकील भी रहे हैं। हाल ही में उन्होंने मनोहर को उनका इस्तीफा वापिस लेकर अपना दो वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के लिये मनाया था। मनोहर भी पेशे से वकील हैं।  गत वर्ष जिस पांच सदस्यीय आईसीसी कार्यकारी समूह ने वैश्विक संस्था का नया संविधान बनाया है, ख्वाजा उसका हिस्सा रहे हैं जिसकी अध्यक्षता मनोहर ने की थी। 

मनोहर का कार्यकाल अगले वर्ष जून में समाप्त हो रहा है ऐसे में ख्वाजा को ही उनके स्थान पर अहम दावेदार देखा जा रहा है।  ख्वाजा ने कहा कि एसोसिएट क्रिकेट राष्ट्र से होने के बावजूद मुझे इस पद पर चुने जाना गर्व की बात है। मैं आईसीसी के नये संविधान बनाने वाले समूह का भी हिस्सा रहा जिसने एक प्रभावशाली और पारदर्शी संविधान बनाया है।

Advertising