करमज्योति ने वर्ल्ड एथलेटिक्स में जीता कांस्य

Saturday, Jul 22, 2017 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय डिस्कस थ्रो एथलीट करमज्योति दलाल ने लंदन में चल रही विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 में महिलाओं के एफ-55 वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम कर देश के लिए तीसरा पदक हासिल कर लिया है। करमज्योति ने महिलाओं की एफ-55 डिस्कस थ्रो स्पर्धा में 19.02 मीटर की थ्रो के साथ तीसरा स्थान हासिल कर देश को कांस्य पदक दिला दिया। भारतीय एथलीट ने बहरीन की अलोमारी रोबा को नकादीकी से हराया जिन्होंने 19.01 मीटर की दूरी तय की।  

उनका थ्रो सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा। हालांकि इससे पहले करमज्योति चौथे स्थान पर रही थीं लेकिन चीनी खिलाड़ी यांग लिवान के स्पर्धा के बाद अयोग्य करार देने के कारण करमज्योति को कांस्य पदक हासिल हो गया जो विश्व पैरा एथलेटिक्स में भारत का तीसरा पदक है। इससे पहले सुंदर सिंह गुर्जर ने पुरूषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। इसके 2 दिन बाद ही अमित सरोहा ने क्लब थ्रो स्पर्धा की एफ-51 वर्ग में रजत जीता था।  

गत वर्ष रियो पैरालंपिक में करमज्योति का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और उनके 3 थ्रो विफल रहे थे। लेकिन 30 वर्षीय एथलीट ने मार्च में आईपीसी इंटरनेशनल एथलेटिक्स ग्रां प्री में इसी वर्ग में स्वर्ण जीता। भारतीय खिलाड़ी ने वर्ष 2014 में ही डिस्कस थ्रो में पेशेवर करियर बनाया और शीर्ष 10 में शामिल भी हुईं। वर्तमान में विश्व की आठवीं रैंकिंग करमज्योति वर्ष 2015 आईपीसी पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर रहीं। उन्होंने इससे पहले 2014 बीजिंग एशियाई खेलों में दो कांस्य पदक भी जीते थे। 

 

Advertising