पद्म अवार्ड न मिलने से भड़की ज्वाला गुट्टा

Thursday, Jan 26, 2017 - 02:56 PM (IST)

नई दिल्ली: बैडमिंटन स्टार ज्वाला गुट्टा ने पद्म पुरस्कारों की सूची में अपना नाम न होने पर पुरस्कार के लिए चयन प्रक्रिया से नराज हैं और उन्होंने कई सवाल खड़े कर दिए है। 

ज्वाला गुट्टा ने फेसबुक के जरिए अपना गुस्सा जाहिर किया है। ज्वाला ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है- मुझे हमेशा आश्चर्य होता था कि देश के सबसे प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों के लिए आवेदन करना होता है, लेकिन जब एक प्रक्रिया बनाई ही गई है, तो मैंने भी आवेदन कर दिया। मैंने इसलिए आवेदन किया, क्योंकि मुझे लगता है कि मैंने अपने प्रदर्शन से देश को गौरवान्वित किया है और इसलिए मैं इसकी हकदार हूं। मैं अपने देश के लिए 15 वर्षों से खेलती आ रही हूं और कई बड़े टूर्नामेंट जीते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने लिखा- लेकिन मुझे लगता है कि सिर्फ आवेदन करना काफी नहीं था। आपको सिफारिशों की जरूरत होती है। क्या मेरी उपलब्धियां काफी नहीं हैं? मैं पूरे तंत्र के बारे में जानने के लिए उत्सुक हूं। दिल्ली और ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार दो पदक काफी नहीं हैं? वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेरा मेडल काफी नहीं है? महिला युगल और मिश्रित युगल रैंकिंग में मैं शीर्ष-10 में रही, सुपरसीरीज और ग्रांप्री गोल्ड में मेरा प्रदर्शन काफी नहीं है? मैंने 15 बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती है। साथ ही मैं ओलिंपिक की दो स्पर्धाओं में क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली खिलाड़ी हूं। वर्ल्ड चैंपियनशिप में प्रकाश पादुकोण के बाद पदक जीतने वाली मैं पहली खिलाड़ी हूं। मैंने भारत में डबल्स बैडमिंटन का आधार रखा, जहां इसे कोई गंभीरता से नहीं लेता था, लेकिन यह काफी नहीं है, क्योंकि मैं ज्यादा बोलती हूं।

विराट कोहली समेत 8 खिलाड़ियों पद्मश्री सम्मान के लिए नामित
खेल के क्षेत्र में भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली समेत 8 खिलाड़ियों को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए नामित किया गया है। कोहली के अलावा यह पुरस्कार पाने वाले सात अन्य खिलाड़ियों में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, परालम्पियन मरियाप्पन थंगावेलू और दीपा मलिक, जिम्नास्ट दीपा करमाकर, भारतीय हाकी कप्तान पी आर श्रीजेश, चक्काफेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा और दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाईक शामिल हैं। कोहली ने हाल ही में तीनों प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली है।

Advertising