पापा की जेब से पैसे चुराकर क्रिकेट खेलने जाती थी झूलन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2017 - 04:21 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को क्रिकेट खेलने का इतना शौक था कि वह पापा की जेब से पैसे चुराकर क्रिकेट खेलने के लिए जाती थी। झूलन ने यहां भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) की ओर से मंगलवार को आयोजित ‘ब्रेकिंग द बाउंड्रीज’ परिचर्चा में इसका खुलासा किया। 

विश्व क्रिकेट में सर्वाधिक वनडे विकेट लेने वाली झूलन ने कहा कि मैंने टेनिस गेंद से क्रिकेट खेलना शुरु किया। मैं 120 किलोमीटर दूर क्रिकेट खेलने जाती थी। इतनी दूर जाने के लिए कई बार मेरे पास पैसे नहीं हुआ करते थे तो फिर उस समय मैंने कई बार पापा की जेब से पैसे चुराकर क्रिकेट खेलने जाती थी। उस समय मैं 15 साल की थी और यह मेरे करियर का सबसे मुश्किल दौर था।  

मिताली ने भी वयां किए जिंदगी के किस्से
भारत के लिए 164 वनडे मैचों में 195 विकेट लेने वाली मिताली ने कहा कि 1997 के विश्वकप में मैं बॉल गर्ल के रूप में मैदान मौजूद थी। उस समय मुझे यह महसूस हुआ कि मैं क्रिकेट खेलूं। जब मैंने घरवालों को अपनी इच्छा से अवगत कराई तो वे काफी नाराज हुए और उन्होंने मेरी पढ़ाई को प्राथमिकता दी। लेकिन मेरे कोच ने मेरी काफी मदद की और उन्होंने मेरे घरवालों को समझाया। 2005 में जब टीम उपविजेता रही थी तो मीडिया ने उसे खास तरजीह नहीं दी थी। लेकिन उसके बाद से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सहयोग से इसमें काफी बदलाव आया है। मुझे खुशी है कि इस बार फाइनल में पहुंचने पर सोशल मीडिया पर महिला क्रिकेट को काफी तवज्जो मिली। यहां तक पहुंचने में मेरी मां ने मेरी काफी मदद की है और वहीं मेरे लिए प्रेरणास्रोत हैं। एक ऐसी मां जो क्रिकेट के बारे मे कुछ भी नहीं जानती थी फिर भी उन्होंने यहां तक पहुंचाने के लिए मेरी काफी सहायता की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News