कभी रिकार्ड के लिए नहीं खेली : झूलन

Tuesday, May 23, 2017 - 02:25 PM (IST)

कोलकाता : महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने कहा कि वह कभी रिकार्ड के लिए नहीं खेली और उनका मानना है कि दक्षिण अफ्रीका में 4 देशों के क्रिकेट टूर्नामेंट में टीम की खिताबी जीत अगले महीने से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए अच्छी तैयारी है। 

इस 34 वर्षीय गेंदबाज ने इस टूर्नामेंट के दौरान आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक का 180 विकेट का लगभग दस साल पुराना रिकार्ड तोड़ा।  झूलन के नाम पर अब वनडे में 185 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने 4 देशों के टूर्नामेंट के 21 मई को पोटचेफ्सट्रूम में खेले गए फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 22 रन देकर तीन विकेट लिये थे।  

मध्यम गति की इस गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका से यहां पहुंचने पर पत्रकारों से कहा कि टीम खेल में व्यक्तिगत रिकार्ड ज्यादा मायने नहीं रखते। मैं कभी रिकार्ड के लिये नहीं खेली। मैं इस खेल को चाहती हूं और इसलिए खेलती हूं। जब आप खेल रहे होते हैं तो उपलब्धियां भी हासिल करते हो। 

झूलन के रिकार्ड को फिलहाल कोई खतरा नहीं है क्योंकि सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाजों की सूची में उनके बाद जो तीन नाम आते हैं वे संन्यास ले चुकी हैं।  इस सूची में झूलन के अलावा शीर्ष दस में एक अन्य भारतीय नीतू डेविड भी शामिल हैं जो चौथे स्थान पर हैं। नीतू ने 141 विकेट लिये हैं।  झूलन ने कहा कि मुझे खुशी है कि मैंने अपने करियर में कुछ उपलब्धियां हासिल की। मैंने हमेशा इस खेल को चाहा और जुनून के साथ इसे खेला और शायद इसलिए मैं यह उपलब्धियां हासिल कर पाई। 

Advertising