इंगलैंड के खिलाफ जयंत यादव ने रचा इतिहास, बना दिए दो जबरदस्त रिकॉर्ड

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2016 - 01:45 PM (IST)

मुंबई: वानखेड़े स्टेडियम में खेल रहे चौथे टेस्ट मैच में 9वें नंबर पर आए जयंत यादव ने इंगलैंड के खिलाफ इतिहास रच दिया। युवा जयंत यादव ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जमा दिया। शतक बनाते ही जयंत यादव ने वो कारनामा कर दिखाया जो आज तक कोई दूसरा भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया। जयंत भारत के पहले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने नंबर-9 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाया हो। 

उन्होंने 204 गेंदों का सामना करते हुए 104 रनों की बेहतरीन पारी खेली। जयंत से पहले कोई भी बल्लेबाज ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाया था। जयंत के कैरियर का ये तीसरा टेस्ट मैच था और उन्होंने अपने टेस्ट के दूसरे ही मैच में साबित दिया था कि वो बल्ले से भी धमाल मचा सकते हैं। इससे पहले जयंत ने मोहाली टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 55 रन की दमदार पारी खेलते हुए भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

भारत और इंग्लैंड के बीच आठवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का भी नया रिकार्ड बनाया। उन्होंने आठवें विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली के साथ 241 रन की साझेदारी की। इससे पहले यह रिकॉर्ड रे इलिंगवर्थ और पीटर टेलर के नाम पर था जिन्होंने 1971 में मैनचेस्टर में 168 रन जोड़े थे। यही नहीं इन दोनों की साझेदारी इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी देश की तरफ से आठवें विकेट के लिये दूसरी सबसे बड़ी भागीदारी है। आस्ट्रेलिया के एम जे हार्टिगन और क्लेम हिल ने 1908 में 243 रन की साझेदारी की थी।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News