कोहली और जयंत ने लगाई रिकार्डों की झड़ी

Sunday, Dec 11, 2016 - 01:47 PM (IST)

मुंबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली और निचले क्रम के बल्लेबाज जयंत यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट क्रिकेट मैच में आज यहां अपनी शतकीय पारियों के दौरान कुछ व्यक्तिगत रिकार्ड बनाने के अलावा भारत की तरफ से 8वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी निभाई।  

कोहली और जयंत ने 8वें विकेट के लिए 241 रन जोड़े जो भारत के लिए नया रिकार्ड है। यह टैस्ट क्रिकेट में केवल 8वां अवसर है जबकि 8वें विकेट के लिए 200 से अधिक रन की साझेदारी निभाई गई। कोहली और जयंत ने मोहम्मद अजहरूद्दीन और टीम के वर्तमान कोच अनिल कुंबले का 20 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा। अजहर और कुंबले ने 1996 में कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 8वें विकेट के लिए 161 रन की साझेदारी की थी।  

कोहली और जयंत ने भारत और इंगलैंड के बीच 8वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का भी नया रिकार्ड बनाया। इससे पहले यह रिकार्ड रे इलिंगवर्थ और पीटर टेलर के नाम पर था जिन्होंने 1971 में मैनचेस्टर में 168 रन जोड़े थे।  यही नहीं इन दोनों की साझेदारी इंगलैंड के खिलाफ किसी भी देश की तरफ से 8वें विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी भागीदारी है। वे केवल दो रन से रिकार्ड की बराबरी करने से चूके गए। आस्ट्रेलिया के एमजे हार्टिगन और क्लेम हिल ने 1908 में 243 रन की साझेदारी की थी।  

भारत की तरफ से इंगलैंड के खिलाफ इससे पहले 8वें विकेट की साझेदारी का रिकार्ड सैयद किरमानी और रवि शास्त्री के नाम पर था जिन्होंने 1981 में नई दिल्ली में 128 रन जोड़े थे। टेस्ट मैचों में आठवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड इंगलैंड के जोनाथन ट्राट और स्टुअर्ट ब्राड के नाम पर है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2010 में लार्ड्स में 332 रन की भागीदारी की थी। कोहली और जयंत की साझेदारी आठवें विकेट के लिये ओवरआल भागीदारी में सातवें स्थान पर है। 

Advertising