T-20 से पहले बुमराह ने दिया बयान,कहा- तैयारियों में हैं हमारा फोकस

Friday, Oct 06, 2017 - 02:45 PM (IST)

रांची: अॉस्ट्रेलिया के​ खिलाफ वनडे श्रृंखला में 4-1 से जीत और टी20 प्रारूप में पिछले प्रभावी प्रदर्शन से भारतीय टीम को भले ही मनोवैज्ञानिक बढत हासिल हो गई हो लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि मेजबान टीम का फोकस विरोधी पर नहीं बल्कि अपनी तैयारियों पर है ।   

'तैयारियों पर फोकस हैं'
आस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां जेएससीए स्टेडियम पर कल पहले टी20 मैच से पहले बुमराह ने पत्रकारों से कहा कि हम इस तरीके से चीजों को नहीं देखते। मनोवैज्ञानिक दबाव के बारे में सोचने की बजाय हम अपनी तैयारियों पर फोकस करने में भरोसा करते हैं। हमें अपने बेसिक्स पर ध्यान रखना है और नतीजे खुद ब खुद मिलेंगे। भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया का टी20 रिकार्ड बहुत अच्छा नहीं है और अब तक 13 मैचों में से सिर्फ चार में उसे जीत मिली है। पिछली बार मोहाली में 2016 टी20 विश्व कप में उसे सात विकेट से हराकर भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी । वनडे क्रिकेट में डैथ ओवरों के गेंदबाज के रूप में स्थापित हो चुके बुमराह ने कहा कि प्रारूप बदलने का प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ेगा।   

'देश के लिए खेलना गर्व की बात है'
उन्होंने कहा कि भारत के लिए खेलना ही सबसे बड़ी प्रेरणा है । प्रारूप चाहे जो भी हो , देश के लिए खेलना गर्व की बात है। हम वनडे के बाद अब टी20 में भी अनुकूलन में देर नहीं लगाएंगे। यह पूछने पर कि भुवनेश्वर कुमार के साथ तेज गेंदबाजी में भारत के स्ट्राइक गेंदबाज का दर्जा पाने के बाद कैसा महसूस करते हैं, हम एक दूसरे से लगातार सीखते रहते हैं और सीनियर्स से पूछते रहते हैं कि अपने प्रदर्शन में सुधार कैसे किया जाए। इसी से प्रदर्शन में निखार आता है।

'नेहरा से काफी कुछ सीखने को मिलता है'
अनुभवी आशीष नेहरा की टीम में वापसी को अच्छा बताते हुए उन्होंने कहा कि नेहरा से काफी कुछ सीखने को मिलता है।  बुमराह ने कहा कि आशीष भाई काफी अनुभवी हैं और उनके साथ गेंदबाजी में मजा आता है । वह मार्गदर्शन करते रहते हैं और मेरे जैसे युवा गेंदबाजों के लिए उनके टिप्स काफी उपयोगी साबित होते हैं ।

'टीम के लिए फिटनेस बहुत जरूरी है'
लगातार क्रिकेट के बीच तेज गेंदबाजों के लिए फिटनेस का स्तर बनाए रखना कितना मुश्किल है, यह पूछने पर उन्होंने कहा कि सिर्फ गेंदबाजों के लिए ही नहीं बल्कि पूरी टीम के लिए फिटनेस बहुत जरूरी है।  उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि सिर्फ तेज गेंदबाजों का ही फिट होना जरूरी है। आजकल इतना क्रिकेट हो रहा है कि हर खिलाड़ी के लिये फिटनेस उतनी ही जरूरी है । हम सभी इस पर काफी मेहनत कर रहे हैं। रांची में​ पिछले दो दिन से लगातार बारिश हो रही है और कल भी मैच पर मौसम की गाज गिर सकती है । इस बारे में पूछने पर बुमराह ने कहा कि यह हमारे हाथ में नहीं है । मौसम के मिजाज पर कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता। हम अपने प्रदर्शन पर ही फोकस कर सकते हैं । 

Advertising