ISL को मिली AFC से मान्यता, अब होंगी दो राष्ट्रीय लीग

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 08:35 PM (IST)

नई दिल्ली: एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) को आखिरकार आधिकारिक मान्यता प्रदान कर दी जिसका मतलब है कि देश में 201718 से दो राष्ट्रीय लीग होंगी। इस फ्रेंचाइजी आधारित लीग को पहले तीन वर्षों में एएफसी की मान्यता हासिल नहीं थी और पिछले कुछ समय से इसके लिये कोशिश की जा रही थी। एएफसी ने अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के प्रस्ताव पर मंजूरी दी। 

एआईएफएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि एएफसी ने महासंघ को इस संदर्भ में पत्र भेजा जिस पर उसके सचिव डातो विंडसर जान के हस्ताक्षर हैं। अब आईलीग विजेता एएफसी चैंपियन्स लीग क्वालीफायर में हिस्सा लेगा जबकि अगला आईएसएल चैंपियन एएफसी कप क्वालीफाईंग में भाग लेने का हकदार होगा। अगर 201718 का आईलीग विजेता क्वालीफाई करने में नाकाम रहता है और उसे महाद्वीप के दूसरे स्तर के टूर्नामेंट एएफसी कप में स्वत: प्रवेश मिल जाएगा।   

एएफसी ने हालांकि स्पष्ट किया है कि यह व्यवस्था अस्थायी है और हितधारकों को इस पर लंबी अवधि की योजना बनानी होगी। बेंगलुरू एफसी के लिये यह अच्छी खबर है जो एकमात्र भारतीय क्लब है जो एएफसी कप प्रतियोगिता के प्रति गंभीर है। पिछले साले उपविजेता रहा बेंगलुरू एफसी ने इस बार क्षेत्रीय सेमीफाइनल में जगह बनायी है तथा अगस्त और सितंबर में कोरियाई क्लब के खिलाफ स्वदेश और विदेश आधार पर मैच खेलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News