B,day Special: कोई नहीं भूलेगा 29 जनवरी का दिन, इरफान ने पाकिस्तान की उड़ाई थी धज्जियां

Friday, Oct 27, 2017 - 12:34 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। 27 अक्टूबर 1984 को पैदा हुए इरफान को 2003 में टेस्ट टीम में जगह मिली। उनके शुरुआती करियर के 4 साल बेहद शानदार रहे। लेकिन इरफान के लिए यदि कोई खास दिन रहा तो वो था साल 2006 में 29 जनवरी। इसी दिन इरफान ने अपनी पठानगिरी दिखाते हुए पाकिस्तान टीम के खिलाडिय़ों को घूटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया था। 

मैच के पहले ओवर में लगाई थी हैट्रिक

साल 2006 में भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए पाकिस्तान गई। इस दाैरान इरफान ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया था जो आजतक कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका। इरफान ने 29 जनवरी को कराची के नेशनल स्टेडियम में हुए तीसरे टेस्ट मैच में हैट्रिक जमाई थी। उन्होंने मैच के पहले ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर लगातार तीन विकेट झटके थे। इसी के साथ इरफान मैच टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने वाले विश्व के सबसे पहले गेंदबाज बने थे।

उनहोंने पहली गेंद पर साल्मी बल्लेबाज सलमान भट्ट को स्लीप में कप्तान राहुल द्रविड़ के हाथों कैच आउट कराया था, जबकि दूसरी गेंद पर इरफान पठान ने यूनिस खान को एलबीडबल्यू और अपनी हैट्रिक गेंद पर मोहम्मद युसुफ को एक शानदार इन स्विंग गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया था। इरफान पठान ने मैच की पहली पारी में 61 रन देकर 5 विकेट झटके थे। मगर भारतीय टीम यह मैच इरफान की शानदार और धारधार गेंदबाजी के बाद भी 341 रनों के विशाल अंतर से मैच हार गई थी।

 

Advertising