‘ऐतिहासिक’ हो सकती है IPL मीडिया अधिकार की नीलामी: जौहरी

Saturday, Sep 02, 2017 - 08:57 PM (IST)

नई दिल्ली: चकाचौंध और ग्लैमर से भरी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मीडिया अधिकारों की बोली में विभिन्न हितधारकों की रूचि को देखते हुए बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने आज कहा कि राजस्व दिलाने के लिहाज से यह नीलामी ‘ऐतिहासिक’ हो सकती है। जौहरी ने कहा, ‘‘सोमवार को होने वाली बोली से बीसीसीआई को रिकार्ड रकम मिल सकती है। हालांकि मैं किसी संख्या की भविष्यवाणी नहीं कर सकता लेकिन हमारा मुख्य मकसद हर हितधारक के लिये पारदर्शी और ठोस बोली प्रक्रिया को लागू करने का है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम उच्चतम न्यायालय और प्रशासकों की समिति का हमारी मौजूदा प्रक्रिया पर भरोसा करने पर आभार व्यक्त करते है। आईपीएल दुनिया में सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में से एक है जिसमें दुनिया भर के निवेशकों ने रूचि दिखायी है।’’ मीडिया अधिकारों को टेलीविजन और डिजिटल की श्रेणियों में बांटा गया है। 2018 से 2022 तक के लिये दिये जाने वाले इन अधिकारों की बोली से बीसीसीआई को 20 हजार करोड़ रुपये कमाई का अनुमान है। डिजिटल अधिकारों की दौड़ में एयरटेल और रिलायंस जियो के बीच मुख्य मुकाबला हो सकता है।

पिछली बार यह अधिकार 2015 में तीन वर्षों के लिये नोवा डिजिटल ने 302.2 करोड़ रुपये में खरीद था जबकि 2007 में टीवी अधिकार सोनी पिक्चर्स नेटवक्र्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 10 साल के लिये बेचा गया था।  नीलामी के लिए मुख्य रुप से स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सोनी पिक्चर्स नेटवक्र्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ताज टीवी इंडिया अमेजन सेलर्स र्सिवस प्राइवेट लिमिटेड, फॉलोऑन इंटरेक्टिव मीडिया, टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड, सुपरस्पोर्ट इंटरनेशनल, गल्फ डीटीएच, ट््िवटर, फेसबकु, डिस्कवरी, एयरटेल, याहू समेत कई बड़ी कंपनियां शामिल हैं।   

Advertising