IPL में चीयरलीडर्स की कमाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 12:51 PM (IST)

नई दिल्ली: पैसों को लेकर प्रशासनिक रस्साकशी के कारण हाल में चर्चा में रहा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का दसवां सत्र आज से शुरु होने वाला है। आईपीएल का ग्लैमर बढ़ाने में चीयरलीडर्स रोल काफी अहम माना जाता है। मैच के दौरान हर चौके, छक्के और विकेट पर ये चीयरलीडर्स डांस करके दर्शकों का मनोरंजन करती हैं।  आईपीएल में जहां टीमें करोड़ों रुपए कमाती है, वहीं चीयरलीडर्स की कमाई के आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं। आइए एक नजर डालते हैं चीयरलीडर्स की आमदनी की तरफ। 

PunjabKesari
मैच के अनुसार दिए जाते हैं पैसे
पिछले साल के आंकड़ों के अनुसार चीयर लीडर्स को हर मैच के अनुसार पैसे दिए जाते हैं। एक मैच के अनुसार औसत 6000 रुपये दिए जाते हैं। साथ ही मैच जीतने पर चीयरलीडर्स को 3000 रुपए अतिरिक्त बोनस भी दिया जाता है और वो अगर पार्टी व एक्स्ट्रा अपिरियंस के लिए जाती हैं तो उन्हें 7000 रुपए से लेकर 12000 रुपए तक मिलते हैं। वहीं चीयर लीडर्स को 5000 रुपए फोटो शूट के लिए भी दिए जाते हैं। 

PunjabKesari
रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु 
चियरलीडर्स को सबसे ज्‍यादा सैलरी देने वाली टीमों में एक रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु है। आरसीबी अपनी चियरलीडर्स को प्रति मैच 10,000 रुपए देती हैं। वहीं अगर आरसीबी मैच जीत जाती है तो बोनस के तौर पर 3000 रुपए दिए जाते हैं। इसके अलावा एक्‍स्‍ट्रा काम शो पार्टीज के लिए इन्‍हें 10 हजार रुपए तक दिए जाते हैं। 

PunjabKesari
कोलकाता नाइट राइडर्स 
केकेआर टीम भी चियरलीडर्स को पैसा देने में पीछे नहीं रहती। केकेआर की चियरलीडर्स को प्रति मैच 12,000 रुपए देती है। वहीं टीम के जीतने पर 3000 रुपए बोनस भी दिया जाता है।  इसके अलावा एक्‍स्‍ट्रा काम जैसे फोटोशूट या पार्टीज के लिए इन्‍हें 12,000 रुपए तक मिल जाते हैं।

PunjabKesari
मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियन और बाकि टीम चीयरलीडर्स की प्रति मैच की 7000-8000 रूपए देती हैं, साथ ही बोनस के रूप में 3000 रुपए भी दिए जाते हैं। पार्टी और अन्य कार्यक्रम में काम करने की फीस का फैसला उनकी प्रति मैच सैलरी के अनुसार लिया जाता है। 

PunjabKesari
शुरु में हुई थी आलोचना
दरअसल खेल में ग्लैमर का तड़का लगाने की परंपरा पश्चिमी देशों से आई है जहां बास्केटबॉल, बेसबॉल या बॉक्सिंग में दर्शकों को लुभाने के लिए इनका भरपूर अपयोग किया गया। भारत में चीयरलीडर्स भारतीय दर्शकों से परिचय कराने का श्रेय आईपीएल को ही जाता है। शुरु में जरुर इसकी कुछ आलोचना हुई लेकिन आज ये खेल का अभिन्न ग्लैमरस हिस्सा बन चुका है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News