IPL नीलामी में नवोदित भारतीयों और अफगान खिलाडिय़ों पर रहेंगी निगाहें

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2017 - 02:39 PM (IST)

बेंगलुरू: इंडियन प्रीमियर लीग के लिये दसवें टूर्नामेंट के लिए कल यहां जब नीलामी शुरू होगी तो सभी 8 फ्रेंचाइजी टीमें उन भारतीय खिलाडिय़ों को खरीदने पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगी जिन्होंने अब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है लेकिन घरेलू स्तर पर उनका रिकार्ड शानदार रहा है। 

नीलामी में 350 से अधिक खिलाड़ी शामिल हैं जिनमें से अधिक से अधिक 76 को लिया जा सकता है।  यह दस साल के चक्र की आखिरी नीलामी होगी जिसके बाद अगले साल के टूर्नामेंट के लिए सभी खिलाड़ी फिर से नीलामी पूल में शामिल होंगे। एक टीम अपने खिलाडिय़ों की संख्या अधिक से अधिक 27 रख सकती है लेकिन अधिकतर फ्रेंचाइजी 22 से 24 खिलाड़ियों की टीम बनाना पसंद करती हैं। 

खिलाडिय़ों का आधार मूल्य दस लाख से 2 करोड़ रूपए के बीच है। इनमें से सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाडिय़ों के लिये लंबे दांव लगाये जा सकते हैं।  यह देखान दिलचस्प होगा कि टेस्ट विशेषज्ञ इशांत शर्मा अपने आधार मूल्य 2 करोड़ रूपे पर फ्रेंचाइजी का ध्यान खींच पाते हैं या नहीं। बड़े आधार मूल्य और छोटे प्रारूप के अनुकूल गेंदबाजी नहीं कर पाने के कारण इशांत पर दांव लगाना आसान नहीं होगा। वह अभी भारतीय टीम के खिलाड़ी हैं और ब्रांड में एक चेहरे के तौर पर उन पर कोई टीम निवेश कर सकती है।  लेकिन अब ‘आईपीएल विशेषज्ञ’ के रूप में पहचाने जा रहे इरफान पठान के लिए बोली लगाई जा सकती है। उनका आधार मूल्य 50 लाख रूपये हैं। तेज गेंदबाज वरूण आरोन भी टीमों का आकर्षित कर सकते हैं। उनका आधार मूल्य 30 लाख रूपए है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News