PCB ने ट्वंटी 20 लीग से कमाए 26 लाख डालर

Thursday, May 05, 2016 - 04:28 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की पहली ट्वंटी-20 लीग पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) से देश के क्रिकेट बोर्ड को कुल 26 लाख डालर की कमायी हुई है।  वर्ष 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम पर हुए आतंकवादी हमलों के बाद सभी अंतरराष्ट्रीय टीमों ने पाकिस्तान में क्रिकेट सीरीज खेलने से मना कर दिया था जिसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) गहरे आर्थिक संकट से जूझ रहा था। पीसीबी ने इस आर्थिक तंगी से निजात पाने और देश में ट्वंटी-20 क्रिकेट को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से इस वर्ष संयुक्त अरब अमीरात में पहली क्रिकेट लीग पीएसएल का आयोजन किया था जिसमें पांच टीमों ने हिस्सा लिया था।  
 
पीएसएल के चेयरमैन नजम शेट्टी ने लीग से हुये आर्थिक लाभ पर खुशी जताते हुए कहा कि पहली बार आयोजित इस लीग से हुयी कमायी उत्साहजनक है। लीग से हमें 26 लाख डालर की कमायी हुई है लेकिन लीग में कुछ टीमों को नुकसान उठाना पड़ा था और उसकी भरपाई के लिए हमने कमाई की राशि में 20 लाख डालर को इन टीमों को देने का निर्णय लिया है।
 
उन्होंने कहा कि हमें लीग के मैचों के प्रसारण अधिकारों से लगभग 60 लाख डालर की कमायी हुयी है। लीग के पहले संस्करण को दर्शकों की भी अच्छी प्रतिक्रिया देखने को मिली है और उनकी मांग को देखते हुए अगले सत्र में एक और टीम को लीग में शामिल किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पीएसएल के उद्घाटन सत्र में क्रिस गेल, डैरेन सैमी, शेन वाटसन और केविन पीटरसन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था तथा इस्लामाबाद की टीम ने इसमें खिताबी जीत हासिल की थी।  
Advertising