क्लीन स्वीप कर इतिहास रचने उतरेगी विराट सेना

Friday, Aug 11, 2017 - 01:11 PM (IST)

पल्लेकेल: श्रीलंका के खिलाफ पिछले दोनों मैचों में शानदार जीत के साथ सीरीज पर कब्जा कर चुकी भारतीय क्रिकेट टीम की निगाहें अब पल्लेकेल में शनिवार से शुरू होने जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट के साथ सीरीज में 3-0 की क्लीन स्वीप कर इतिहास रचने पर लगी हुई हैं।   

भारत ने 85 साल के इतिहास में केवल एक बार ही विदेशी मैदान पर सीरीज में तीन टेस्ट जीते हैं और अब स्टार खिलाड़ी और कप्तान विराट के नेतृत्व में एक बार फिर टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका है। भारत ने विराट के ही नेतृत्व में 22 साल के अंतराल पर पिछले श्रीलंका दौरे में 3 मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी और इस बार कप्तान 3-0 से क्लीन स्वीप करने के करीब हैं। देश के सफल कप्तानों में शुमार हो चुके 28 साल के विराट के नेतृत्व वाली नंबर एक टेस्ट टीम के खिलाड़ियों में बिना किसी परेशानी के पल्लेकेल में मेजबान टीम को शिकस्त देने का मौका रहेगा जबकि श्रीलंकाई टीम इस मैच में हार टालकर अपना सम्मान बचाना चाहेगी। 

भारत ने पहले गाले टेस्ट में श्रीलंका को 304 रन और दूसरे टेस्ट में पारी तथा 53 रन से शानदार जीत अपने नाम की थी। हालांकि भारतीय टीम को इस मैच में भी पूरी ताकत दिखानी होगी क्योंकि भले ही परिणाम के लिहाज से यह अहम न हो लेकिन मेजबान टीम इस मैच में वापसी करने के लिए जरूर कड़ा प्रयास करेगी। श्रीलंकाई टीम पिछले मैचों में शर्मनाक हार से पहले ही दबाव में है और खुद उनके खेल मंत्री तक ने खिलाड़ियों की कड़ी आलोचना की है। बदलाव के दौर से गुकार रही टीम के खिलड़ियों की फिटनेस भी उसके लिये सिरदर्द बनी हुई है।  

Advertising