INDvsSA: तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारत की पारी 215 रन पर खत्म

punjabkesari.in Wednesday, Nov 25, 2015 - 04:14 PM (IST)

नागपुर:  दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने तीन विकेट लेकर तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में पहले दिन 215 रन ही बना सके।भारत ने चाय के विश्राम तक 6 विकेट पर 149 रन बनाए थे।  भारत ने लंच से पहले दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (12 )और मुरली विजय (40) के विकेट गंवाकर 85 रन बनाये थे। 

दूसरा सत्र तो पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका के नाम रहा। इस बीच भारत ने 64 रन जोड़े लेकिन इस बीच मध्यक्रम के चार4 महत्वपूर्ण बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (21 ), कप्तान विराट कोहली (22), अंजिक्य रहाणे (13) और रोहित शर्मा (दो) पवेलियन लौटे।  विकेट में पहले दिन से ही काफी टर्न दिख रहा है और ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने में कोई हिचहिचाहट नहीं दिखाई। इसके बाद धवन और विजय ने पहले विकेट के लिये 50 रन जोड़कर लगातार दूसरी अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। इन दोनों बल्लेबाजों के दूसरे घंटे में आउट होने के बाद भारतीय पारी का नाटकीय पतन शुरू हुआ। 

भारत ने लंच के बाद 15 ओवर के अंदर केवल 31 रन के अंदर चार विकेट गंवाये। मोर्कल और आफ स्पिनर साइमन हार्मर ने सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया। चाय के विश्राम के समय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा 9 और रविंद्र जडेजा 21 रन पर खेल रहे थे। जडेजा ने स्पिनरों के खिलाफ कुछ आक्रामक शाट खेले जबकि साहा ने सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की।  डेल स्टेन की अनुपस्थिति में मोर्कल को दूसरे छोर से एक अदद तेज जोड़ीदार की कमी खली। मोर्कल ने अब तक 27 रन देकर तीन विकेट लिये हैं। हार्मर ने अधिकतर राउंड द विकेट गेंदबाजी की। उन्होंने भी स्पिन की मददगार पिच का फायदा उठाते हुए 65 रन देकर दो विकेट हासिल किए हैं जबकि डीन एल्गर ने सात एक देकर एक विकेट लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News